राजस्थान में होंगे 2 डिप्टी CM, जानें किसे मिली जिम्मेदारी

BJP has made Diya Kumari and Prem Chand Bairwa the Deputy CM of Rajasthan. बीजेपी ने दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा को राजस्थान का डिप्टी सीएम बनाया है.

राजस्थान में होंगे 2 डिप्टी CM, जानें किसे मिली जिम्मेदारी

राजस्थान में अब सीएम को लेकर सस्पेंस खत्म हो गया है. पार्टी ने भजन लाल शर्मा को प्रदेश की कमान सौंपी है. साथ ही दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा को डिप्टी सीएम बनाया है. दीया कुमारी ने विद्याधर नगर विधानसभा सीट से प्रचंड जीत हासिल की है. चुनाव आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, दीया कुमारी को 158516 वोट मिले.

कौन हैं दीया कुमारी?

जयपुर की राजकुमारी दीया कुमारी स्वर्गीय ब्रिगेडियर भवानी सिंह और महारानी पद्मिनी देवी की बेटी हैं. उन्होंने 10 साल पहले राजनीति में कदम रखा और साल 2013 में सवाई माधोपुर से विधायक चुनी गईं. दीया ने साल 2019 में राजसमंद से लोकसभा का चुनाव भी जीता था.

बीजेपी ने इस साल दीया कुमारी पर भरोसा जताते हुए उन्हें जयपुर की विद्याधर नगर विधानसभा सीट से मैदान में उतारा था. दीया कुमारी की प्रारंभिक शिक्षा जयपुर के महारानी गायत्री देवी गर्ल्स पब्लिक स्कूल और नई दिल्ली के मॉडर्न स्कूल से हुई. उन्होंने लंदन के चेल्सी स्कूल ऑफ आर्ट्स से पढ़ाई की है. अपने माता-पिता की इकलौती संतान होने के कारण वह अपनी दादी राजमाता गायत्री देवी की देखरेख में पली बढ़ी हैं.

कौन हैं प्रेम चंद बैरवा?

बैरवा राजस्थान के दूदू से विधायक हैं. प्रेमचंद बैरवा के साथ ही दीया कुमारी को भी उपमुख्यमंत्री बनाने का ऐलान किया गया है.  49 वर्षीय विधायक ने 2023 के राजस्थान विधानसभा चुनावों में कांग्रेस उम्मीदवार बाबूलाल नागर को 35,743 वोटों के मामूली अंतर से हराकर सीट जीती थी. इससे पहले, बैरवा ने 2013 में कांग्रेस उम्मीदवार हजारी लाल नागर को 33,720 वोटों के अंतर से हराकर दूदू निर्वाचन क्षेत्र जीता था.