Chhattisgarh में अपनाए गए Poll Percentage बढ़ाने के ये अजब तरीके, दिए गए वोटर ऑफर

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में जिला प्रशासन ने मत प्रतिशत को बढ़ाने के लिए स्वयं सेवी संगठनों को भी जोड़ा है. इस काम में कारोबारी क्षेत्र ने भी अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए मतदान करने के लिए वोटर्स को Attractive Offers देने की पेशकश की है. In Raipur, the capital of Chhattisgarh, the district administration has also involved voluntary organizations to increase the voting percentage. Understanding their responsibility, the business sector has also offered attractive offers to the voters for voting.

Chhattisgarh में अपनाए गए Poll Percentage बढ़ाने के ये अजब तरीके, दिए गए वोटर ऑफर

19 अप्रैल से 01 जून के बीच कुल 7 चरणों में देश की 543 सीटों पर मतदान किए जाएंगे, जिसके परिणाम 4 जून को सामने आएंगे. लोकसभा चुनाव 2024 में पहले और दूसरे फेज की वोटिंग पूरी हो चुकी है, जिसके बाद अब तीसरे फेज की वोटिंग होनी है.    

लेकिन दोनों फेज में हुए मतदान का प्रतिशत गिरा है. वोटर्स को पोलिंग बूथ तक लाने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने एक ऐसा तरीका अपनाया, जिसे सुन आप सब हैरान रह जाएंगे. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में बड़े व्यापारिक प्रतिष्ठानों और अस्पतालों ने वोटर्स को आकर्षक ऑफर देकर मतदान केंद्र तक‍ उन्हें पहुंचाने में कारगर भूमिका निभा रहे है.

वोटर्स के लिए Attractive Offers 

26 अप्रैल को दूसरे फेज के मतदान के दायरे में छत्तीसगढ़ की 3 लोकसभा सीटें भी शामिल थीं और अन्य राज्यों की तुलना में इन राज्य की सीटों पर मतदान का प्रतिशत बेहतर रहा और 70 फीसदी से ज्यादा मतदान होने के बावजूद राजधानी रायपुर में जिला प्रशासन ने मत प्रतिशत को बढ़ाने के लिए स्वयं सेवी संगठनों को भी जोड़ा है. इस काम में कारोबारी क्षेत्र ने भी अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए मतदान करने के लिए वोटर्स को Attractive Offers देने की पेशकश की है.

रायपुर के निजी संगठन सामने आए 

ECI के अनुसार मुताबिक रायपुर के कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. गौरव कुमार सिंह की पहल पर “सब करें मतदान“ कैंपेन की शुरूआत की गई है. रायपुर में 07 मई को तीसरे फेज में वोटिंग होगी, इसलिए इस पहले से जुड़ने के लिए तमाम निजी संगठन आगे आए हैं. इनमें रायपुर के मेफेयर, बेबीलॉन, रामकृष्ण और नारायणा जैसे बड़े मॉल एवं होटल और बालाजी हॉस्पिटल ने शह‍र के मतदाताओं के लिए कई आकर्षक ऑफर पेश किए हैं.

स्याही दिखाओ, ऑफर पाओ 

07 मई को वोट करने के बाद वोटर्स को वोटर ऑफर के तहत होटल एवं रेस्तरां में मुफ्त खाने का ऑफर देने से लेकर अस्पतालों में इलाज या जांच में छूट देने से लेकर कई सारी सुविधाएं औप छूट शामिल है. लेकिन इसके लिए वोटर्स को अंगुली पर लगी नीली स्याही दिखानी होगी, इसके बाद ही उन्हें वोटर ऑफर का लाभ मिलेगा.

होटल और रिसॉर्ट में मिलेगी छूट 

रायपुर के MayFair Lake Resort की ओर से वोटर्स को कार्ट ऑर्डर पर 30 % की छूट मिलेगी और 3 बुफे के आर्डर पर एक एक्स्ट्रा ऑर्डर फ्री मिलेगा. यह ऑफर मतदान तिथि 07 मई से 12 मई तक लागू होगा. 

रायपुर के Babylon Capital की ओर से वोटर्स को 07 से 12 मई तक रूम की बुकिंग पर 30% की छूट मिलेगी और मॉकटेल पर 25 % डिस्काउंट मिलेगा. जबकि फूड ऑर्डर पर 20%, बुफे में 15% की छूट के 03 बुफे पर एक बुफे फ्री किए जाने की घोषणा की गई है.

अस्पतालों ने भी मिलेगी छूट

रायपुर में स्वास्थ्य सेवाओं में छूट देने की भी घोषणा की गई है. इनमें संजीवनी अस्पताल द्वारा 07 मई को मतदान के बाद अस्पताल की OPD Consultation Fees में 25% छूट दी जाएगी. इस अस्पताल में 08 से 12 मई तक OPD फीस में 50% की छूट मिलेगी. इसके अलावा मतदान के दिन अस्पताल में भर्ती होने पर 07 मई को रूम रेंट नहीं देना होगा. 

रायपुर के Balaji Hospital ने भी 07 मई को OPD शुल्क नहीं लेने की घोषणा की है. इस अस्पताल ने 08 मई से 12 मई तक OPD परामर्श फीस में 50% छूट के अलावा 12 मई तक OPD जांच में 50% की छूट मिलेगी. साथ ही 07 मई को बालाजी फैमली हेल्थ कार्ड निशुल्क बनेगा, जिस पर OPD परामर्श फीस और जांच में 50% की छूट मिलेगी. 

PVR में भी मिलेगी छूट

होटल, रिसॉर्ट और अस्पतालों के साथ मनोरंजन जगत ने भी आकर्षक पहल की है. इसके लिए फिल्मों के शौकीन वोटर्स को मूवी ऑफर की भी पेशकश की गई है. इनमें शहर के मूवी थ‍िएटर PVR ने अपनी टॉकीज में सभी मतदाताओं को फिल्म के टिकट पर 30% की छूट देने का ऐलान किया है.