हाफिद सईद को 78 साल की सजा! UN ने किया बड़ा खुलासा

UN has made a big revelation about Pakistani terrorist Hafiz Saeed. पाकिस्तानी आतंकी हाफिज सईद को लेकर यूएन ने बड़ा खुलासा किया है.

हाफिद सईद को 78 साल की सजा! UN ने किया बड़ा खुलासा

पाकिस्तानी आतंकियों के दिन खराब चल रहे हैं...एक के बाद एक को ठोका जा रहा है...बीते साल 20 से ज्यादा बड़े आतंकियों का काम तमाम हुआ...वहीं, अब भारत के सबसे बड़े दुश्मन हाफिज सईद को भी ठिकाने लगा दिया गया है...हाफिज सईद भारत की मोस्ट वॉन्टेड आतंकवादियों की लिस्ट में शामिल है. वो 26-11 के मुंबई हमलों का मास्टरमाइंड है....साथ ही उसपर पुलवामा अटैक की साजिश का भी आरोप है. अब यूएन ने एक बड़ा खुलास किया है....हाफिज सईद पाकिस्तान की जेल में बंद है. 

संयुक्त राष्ट्र (UN) की प्रतिबंध लगाने वाली कमेटी ने इसकी जानकारी दी है. बताया है कि हाफिज टेरर फाइनेंसिंग के आरोप में पाकिस्तान की जेल में 78 साल की सजा काट रहा है. और 12 फरवरी, 2020 से जेल में ही है. हाफिज सईद को मुंबई अटैक के बाद UN सिक्योरिटी काउंसिल की 1267 अल-कायदा प्रतिबंध कमेटी ने वैश्विक आतंकी घोषित किया था.

दरअसल, UN सिक्योरिटी काउंसिल की इस कमेटी ने पिछले महीने आतंकी संगठन अल-कायदा से जुड़े रिकॉर्ड्स में कुछ बदलाव किए हैं. इसमें आतंकी संगठनों के सदस्य, इनकी संपत्ति, इन पर लगे बैन और हथियारों के जखीरे से जुड़ी जानकारी अपडेट की गई है. अपडेट के बाद UN ने बताया कि आतंकी हाफिज सईद टेरर फंडिंग के 7 मामलों में दोषी साबित हो चुका है और इस वजह से जेल में है.

UN ने लश्कर-ए-तैयबा के संस्थापकों में शामिल हाफिज अब्दुल सलाम भुट्टावी को भी मृत घोषित कर दिया है. भुट्टावी की मई 2023 में पाकिस्तान की जेल में हार्ट अटैक से मौत हो गई थी. भुट्टावी भी 26/11 हमलों की प्लानिंग में शामिल था. वो पंजाब प्रांत की शेखपुरा जेल में टेरर फंडिंग के मामले में सजा काट रहा था.

बता दें कि, भारत की जांच एजेंसियां कई मामलों में हाफिज सईद को तलाश कर रही हैं. दिसंबर 2023 में भारत ने पाकिस्तान से हाफिज सईद के प्रत्यर्पण की मांग की थी. भारतीय विदेश मंत्रालय ने इसकी पुष्टि की थी. मंत्रालय ने कहा था कि इसके लिए उन्होंने सभी जरूरी दस्तावेज पाकिस्तान की सरकार को भेज दिए हैं. इसके जवाब में पाकिस्तान ने कहा था कि दोनों देशों के बीच कोई प्रत्यर्पण संधि नहीं है. जाते-जाते ये भी बता दें कि, पाकिस्तान हाफिज सईद के जेल में होने की बात कहता रहा है. लेकिन, कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा चुका है कि, मुंबई हमलों का ये मास्टरमाइंड जेल में नहीं है, बल्कि वो अपने घर में ही रहता है.