BJP के लिए दुखद खबर, पहले फेज की वोटिंग के बाद मुरादाबाद प्रत्याशी का निधन, अब आगे क्या हैं विकल्प?

BJP के मुरादाबाद लोकसभा सीट से 71 साल के प्रत्याशी कुंवर सर्वेश सिंह का शनिवार शाम दिल्ली के AIIMS में शाम 6:30 बजे निधन हो गया है. BJP's Moradabad Lok Sabha seat candidate Kunwar Sarvesh Singh, 71, died at 6:30 pm on Saturday evening at AIIMS, Delhi.

BJP के लिए दुखद खबर, पहले फेज की वोटिंग के बाद मुरादाबाद प्रत्याशी का निधन, अब आगे क्या हैं विकल्प?

19 अप्रैल से 01 जून के बीच कुल 7 चरणों में देश की 543 सीटों पर मतदान किए जाएंगे, जिसके परिणाम 4 जून को सामने आएंगे. लोकसभा चुनाव 2024 में 102 सीटों की पहले फेज की वोटिंग पूरी हो चुकी है.      

लेकिन इसी बीच भारतीय जनता पार्टी की तरफ से एक दुखद खबर सामने आई है. BJP के मुरादाबाद लोकसभा सीट से 71 साल के प्रत्याशी कुंवर सर्वेश सिंह का शनिवार शाम दिल्ली के AIIMS में शाम 6:30 बजे निधन हो गया है. जब कुंवर सर्वेश को BJP की ओर से टिकट मिला था, वह तभी से अस्पताल में भर्ती थे, क्योंकि वे कैंसर से पीड़ित थे. इस सीट पर 19 अप्रैल यानी शुक्रवार को लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत वोटिंग हुई थी. 

PM Modi ने जताया शोक 

इस घटना पर शोक जताते हुए PM Modi ने कहा, मुरादाबाद लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार और पूर्व सांसद कुंवर सर्वेश सिंह जी के असामयिक निधन से अत्यंत दुख हुआ है। वे अपने आखिरी पल तक जनसेवा और समाजसेवा के प्रति समर्पित रहे। उनका जाना पार्टी के लिए एक अपूरणीय क्षति है। ईश्वर से प्रार्थना है कि उनके परिजनों को इस गहरे शोक को सहने

प्रत्याशी के निधन के बाद क्या? 

दरअसल, कुंवर सर्वेश सिंह BJP प्रत्याशी थे. मुरादाबाद सीट पर चुनाव भी संपन्न हो चुके हैं. ऐसे में उनके निधन की जानकारी सामने आते ही, राजनीतिक गलियारों से लेकर आमजन तक सिर्फ एक सवाल चर्चा का विषय बना हुआ है कि क्या मुरादाबाद सीट पर दोबारा चुनाव कराया जाएगा? क्या 19 अप्रैल को हुए चुनाव रद्द कर दिया जाएगा. क्या इस लोकसभा सीट पर उपचुनाव कराने की संभावना बन रही हैं. 

रिजल्ट के बाद तय होगा

इस पूरे मामले में सिर्फ एक ही स्थिति में उपचुनाव संभव है कि जब कुंवर सर्वेश सिंह विपरीत सर्वेश सिंह मतगणना में विजय घोषित हो जाएं. तब उस स्थिति में वह अपने संसदीय क्षेत्र के लिए मौजूद नहीं रहेंगे, लिहाजा चुनाव रद्द किया जाएगा और मुरादाबाद लोकसभा सीट पर फिर से चुनाव होंगे.' 

क्या कहता हैं नियम?

अगर, मतदान से पहले किसी प्रत्याशी का निधन हो जाए, तो चुनाव रद्द कर उस सीट पर चुनाव की नई तारीख तय की जाती है और फिर से वोटिंग होती है.  अगर नामांकन के बाद उम्मीदवार का निधन हो जाए तो और नामांकन वैध रहा हो तो चुनाव रद्द हो जाएगा और पार्टी को फिर से नया उम्मीदवार उतार कर उसका नामांकन दाखिल कराना होगा.  इसके साथ ही, अगर किसी पार्टी ने किसी सीट पर अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया, लेकिन उसके नामांकन करने से पहले ही उसका निधन हो गया तो पार्टी उस सीट से नया उम्मीदवार घोषित कर सकती है.    

कौन थे कुंवर सर्वेश सिंह? 

कुंवर सर्वेश सिंह का जन्म 22 दिसंबर 1951 को हुआ था और साल 1991 में पहली बार BJP की टिकट पर ठाकुरद्वारा सीट पर विधानसभा चुनाव लड़ा था. इसके बाद वह लगातार चार बार चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे थे. साल 1991 के बाद से 1993, 1996 और 2002 में लगातार चुनाव जीते थे. लेकिन साल 2007 में उन्हें BSP कैंडिडेट से हार मिली. 

वहीं सर्वेश सिंह के बेटे सुशांत सिंह बिजनौर की बढ़ापुर विधान सभा से BJP विधायक हैं और BJP ने चौथी बार मुरादाबाद लोकसभा सीट पर प्रत्याशी बनाया था. उन्होंने साल 2009 में पूर्व क्रिकेटर अजहरुद्दीन से मिली हार का सामना किया. साल 2014 में SP के डॉ. एसटी हसन को हराकर जीत दर्ज की थी. 2019 के लोकसभा चुनाव में भी उनको हार का सामना करना पड़ा था.