चुनाव से पहले BJP सूरत लोकसभा सीट से जीती, आखिर क्यों विपक्ष का नामांकन किया रद्द?

BJP के सामने कांग्रेस के उम्मीदवार का नामांकन रद्द हो गया है, जिसके बाद उसी सीट के अन्य 8 प्रत्याशियों ने भी अपना नामांकन वापस ले लिया. The nomination of the Congress candidate against BJP has been cancelled, after which 8 other candidates from the same seat also withdrew their nominations.

चुनाव से पहले BJP सूरत लोकसभा सीट से जीती, आखिर क्यों विपक्ष का नामांकन किया रद्द?

19 अप्रैल से 01 जून के बीच कुल 7 चरणों में देश की 543 सीटों पर मतदान किए जाएंगे, जिसके परिणाम 4 जून को सामने आएंगे. लोकसभा चुनाव 2024 में 102 सीटों की पहले फेज की वोटिंग पूरी हो चुकी है, जिसके बाद अब दूसरे फेज की वोटिंग का इंतजार है.   

वहीं चुनाव से पहले ही BJP की किस्मत चमक गई है. सूरत लोकसभा सीट से BJP के मिशन 400 का खाता खुल गया है. क्योंकि यहां मतदान से पहले ही BJP के मुकेश दलाल जीत गए हैं. दरअसल, BJP के सामने कांग्रेस के उम्मीदवार का नामांकन रद्द हो गया है, जिसके बाद उसी सीट के अन्य 8 प्रत्याशियों ने भी अपना नामांकन वापस ले लिया. जिससे ये साफ है कि मुकेश दलाल निर्विरोध ये चुनाव जीत लिया हैं.     

Surat

   

नामांकन रद्द क्यों? 

दरअसल, BJP प्रत्याशी के चुनाव एजेंट दिनेश जोधानी ने कांग्रेस प्रत्याशी नीलेश कुंभाणी के फॉर्म पर आपत्ति जताई और दावा था कि प्रत्याशी के पास कोई प्रस्तावक नहीं हैं. रविवार को चुनाव आयोग के अधिकारियों ने मामले की सुनवाई की और कांग्रेस प्रत्याशी के नामांकन को रद्द कर दिया. जिसके बाद जब एक-एक कर इस सीट से प्रत्याशी अपना नामांकन वापस ले रहे थे तब BSP प्रत्याशी प्यारेलाल ने पुलिस सुरक्षा की मांग कर ये आरोप लगाया कि BSP प्रत्याशी को कुछ लोग नाम वापस लेने के लिए प्रलोभन दे रहे हैं.