विकास परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन, झारखंड के बाद पश्चिम बंगाल और बिहार जाएंगे PM Modi

पीएम मोदी आज झारखंड के बाद पश्चिम बंगाल और बिहार में करेंगे विकास परियोजनाओं का उद्घाटन. After Jharkhand, PM Modi will inaugurate development projects in West Bengal and Bihar today.

विकास परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन, झारखंड के बाद पश्चिम बंगाल और बिहार जाएंगे PM Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज झारखंड में 35,700 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. बता दें पीएम मोदी 1 मार्च से झारखंड, पश्चिम बंगाल और बिहार की दो दिवसीय यात्रा पर होंगे, जहां उनका 2,40,700 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करने का कार्यक्रम करेंगे. 1 मार्च को सुबह करीब 11 बजे प्रधानमंत्री झारखंड के धनबाद के सिंदरी पहुंचें. और एक सार्वजनिक कार्यक्रम में भाग लेंगे, जहां उन्होंने झारखंड में 35,700 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं जैसे - उर्वरक, रेल, बिजली और कोयला क्षेत्रों का उद्घाटन और शिलान्यास किया. 

पीएम मोदी ने यूरिया क्षेत्र में आत्मनिर्भरता हासिल करने के लिए 8,900 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित हिंदुस्तान उर्वरक और रसायन लिमिटेड (एचयूआरएल) सिंदरी उर्वरक संयंत्र को राष्ट्र को समर्पित किया."इससे देश में प्रति वर्ष लगभग 12.7 एलएमटी (लाख मीट्रिक टन) स्वदेशी यूरिया उत्पादन बढ़ेगा, जिससे देश के किसानों को लाभ होगा. गोरखपुर में उर्वरक संयंत्रों के पुनरुद्धार के बाद, यह देश में पुनर्जीवित होने वाला तीसरा उर्वरक संयंत्र है. इसके अलावा, 17,600 करोड़ रुपये से अधिक की कई रेल परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया.

https://twitter.com/narendramodi/status/1763483775231766957?t=h_s_Uze0wRGKrhrucvOmoQ&s=19

https://twitter.com/narendramodi/status/1763486284843270471?t=09Y9gDdclWD-HOeT3EyJzw&s=19

रेल परियोजनाओं का उद्घाटन 

परियोजनाओं में सोन नगर और अंडाल को जोड़ने वाली तीसरी और चौथी लाइन, तोरी-शिवपुर पहली और दूसरी और बिराटोली-शिवपुर तीसरी लाइन, मोहनपुर-हंसडीहा नई रेल लाइन और धनबाद-चंद्रपुरा रेल लाइन शामिल हैं. इन परियोजनाओं से राज्य में रेल सेवाओं का विस्तार होगा और क्षेत्र का सामाजिक-आर्थिक विकास होगा. कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने तीन ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाई, जिसमें देवघर-डिब्रूगढ़ ट्रेन सेवा, टाटानगर और बादामपहाड़ के बीच मेमू ट्रेन और शिवपुर स्टेशन से लंबी दूरी की मालगाड़ी शामिल है.

बिजली परियोजनाओं का उद्घाटन 

रेल परियोजनाओं के साथ मोदी ने बिजली परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया, जिसमें चतरा में उत्तरी करणपुरा सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट (एसटीपीपी) की यूनिट 1 (660 मेगावाट) भी शामिल है. 7,500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित इस परियोजना से क्षेत्र में बिजली आपूर्ति में सुधार होने की उम्मीद है.'पीएम गतिशक्ति मास्टर प्लान' के अनुसार, मोदी रामगढ़ जिले में कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) की सहायक कंपनी सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड (सीसीएल) के उत्तरी उरीमारी कोयला हैंडलिंग प्लांट का उद्घाटन करेंगे. 

पश्चिम बंगाल और बिहार में करेंगे विकास परियोजनाओं का उद्घाटन 

झारखंड में विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करने के बाद पीएम मोदी  पश्चिम बंगाल के हुगली जिले के आरामबाग में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में भाग लेंगे, जहां वह 7,200 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. पश्चिम बंगाल के बाद बिहार के औरंगाबाद में 21,400 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे.