झारखंड के CM ने फिर से इग्नोर किया ED का समन, जानें क्या है पूरा मामला

हेमंत सोरेन को बीते दिनों मे प्रवर्तन निदेशालय की तरफ से पांच समन जारी किया जा चुका है, और इस समन के खिलाफ वो सुप्रीम कोर्ट भी जा चुके हैं. सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार झारखंड हाई कोर्ट के समक्ष हेमंत सोरेन ने याचिका दायर किया था

झारखंड के CM ने फिर से इग्नोर किया ED का समन, जानें क्या है पूरा मामला

फर्जी कागजात के आधार पर प्राइम लोकेशम पर जमीन खरीदने के मामले में पूछताछ करने के लिए ईडी ने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को छठी बार बुलाया था, क्योंकि इससे पहले हेमंत सोरेन को जितनी बार भी बुलाया गया, वे ईडी के ऑफिस में पेश ही नहीं हुए. इससे पहले उन्होंने 14अगस्त , 24अगस्त , 9सितंबर , 23सितंबर और 4अक्टूबर को ईडी के समन का उल्लंघन किया था. 

दरअसल राजधानी रांची के बड़गाई अंचल अंतर्गत जमीन के खरीद बिक्री में गड़बड़ी मामले में ईडी ने 12 दिसंबर को नोटिस जारी कर प्रवर्तन निदेशालय के क्षेत्रीय कार्यालय में हेमंत सोरेन को पूछताछ के लिए  बुलाया था .हालांकि  हेमंत सोरेन रांची के ED ऑफिस पूछताछ के लिए हाजिर नही हुए. जबकि आज ED ऑफिस के सामने से सीएम का  काफिला गुजर गया.

सीएम हेमंत सोरेन दुमका के लिए रवाना होते हुए ED ऑफिस के सामने से ही गुजरे. जमीन घोटाला मामले में ED ने सीएम को पूछताछ के लिए मंगलवार को  11 बजे बुलाया था. हेमंत सोरेन को बीते  दिनों मे प्रवर्तन निदेशालय की तरफ से पांच समन जारी किया जा चुका है, और इस समन के खिलाफ वो सुप्रीम कोर्ट भी जा चुके हैं. 

अब ईडी कौन से विकल्प का इस्तेमाल करती है इस पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं. हो सकता है ईडी कब कोर्ट का रूख कर सकती है और कोर्ट से यह मांग कर सकती है कि उन्हें हेमंत सोरेन से पूछताछ की इजाजत दी जाए. इससे पहले भेजे गए समन को लेकर हेमंत सोरेन जांच एजेंसी पर ही आरोप लगा चुके हैं. मुख्यमंत्री का कहना है कि एजेंसी केंद्र सरकार के इशारों पर पॉलिटिकली मोटिवेट होकर काम करती है. उधर बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने कहा है की अगर सीएम 6 ठे समन पर भी ईडी के दफ्तर नही जाते तो वो राज्यपाल से मांग करेंगे की इस सरकार को ही वो बर्खास्त कर दें