विटामिन B12 की कमी से क्या क्या परेशानी होती है? चेक करें कहीं आप भी तो नहीं हैं इसके शिकार

विटामिन B12 की कमी से क्या क्या परेशानी होती है? चेक करें कहीं आप भी तो नहीं हैं इसके शिकार

विटामिन B12 की कमी से क्या क्या परेशानी होती है? चेक करें कहीं आप भी तो नहीं हैं इसके शिकार

विटामिन बी12 वास्तव में हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमारे मस्तिष्क, मूड और पेट को स्वस्थ रहने में मदद करता है। जब हमारे पास इसकी पर्याप्त मात्रा नहीं होती है, तो हम विभिन्न तरीकों से बीमार महसूस करना शुरू कर सकते हैं। इसलिए, यह जानना महत्वपूर्ण है कि ये लक्षण क्या हैं और अगर हम इन्हें महसूस करना शुरू करें तो ध्यान दें।

विटामिन बी-12 हमारे शरीर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण विटामिन है। यह हमारे शरीर को स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाएं बनाने में मदद करता है और हमारे रक्त प्रवाह को ठीक से करने में मदद करता है। यह हमारे अस्थि मज्जा सहित हमारे अंगों और ऊतकों को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। लेकिन अगर हमारे शरीर में यह विटामिन पर्याप्त मात्रा में नहीं है, तो हम एनीमिया जैसी विभिन्न बीमारियों से पीड़ित हो सकते हैं। पर्याप्त विटामिन बी-12 न होने से हमारे शरीर में अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं।

विटामिन B12 की कमी से क्या क्या परेशानी होती है? 

1. मांसपेशियों का कमजोर हो जाना

विटामिन बी12 की कमी से एनीमिया के लक्षण नजर आने लगते हैं। इससे आपके शरीर में पर्याप्त स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाएं नहीं होती हैं। यानी रेड ब्लड सेल्स की कमी जो कि आपके मांसपेशियों को कमजोर कर देती है और फिर कई सारी समस्याओं का कारण बनने लगती है।  जैसे मांसपेशियों की कमी, मांसपेशियों में दर्द और अकड़न।

2. मतली और उल्टी

विटामिन बी-12 की कमी से आपको मतली और उल्टी की समस्या हो सकती है। क्योंकि विटामिन बी-12 आपके मेटाबोलिक रेट को प्रभावित करती है जिससे खाना पच नहीं पाता है और लगातार अपच की समस्या बनी रहती है जिससे व्यक्ति हर समय बीमार रहता है।

3. वेट लॉस और थकान

वेट लॉस और थकान विटामिन बी-12 की कमी का एक बड़ा लक्षण है क्योंकि जब शरीर में पर्याप्त मात्रा में रेड ब्लड सेल्स नहीं होते हैं तो खून की कमी बनी रहती है और फिर ब्लड वेसेल्स के जरिए ऑक्सीजन और न्यूट्रीएंट्स की सप्लाई नहीं हो पाती है इससे पूरे शरीर में  थकान रहती है और फिर तेजी से वजन भी कम होने लगता है। 

4. हाथ और पैरों का सो जाना

शरीर को लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने के लिए इस विटामिन की जरूरत होती है, जो आपके शरीर के सभी हिस्सों में ऑक्सीजन पहुंचाती है। ऐसे में इसकी कमी से ऊतकों और अंगों को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है और हाथ और पैर सो जाते हैं। तो, इन लक्षणों को नजरअंदाज न करें क्योंकि विटामिन B12 की कमी समय के साथ गंभीर हो सकती है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)