डैमेज हेयर में जान भर देता है ये कांटेदार पौधा, चट्टान की तरह मजबूत हो जाएंगे आपके बाल

डैमेज हेयर में जान भर देता है ये कांटेदार पौधा, चट्टान की तरह मजबूत हो जाएंगे आपके बाल

डैमेज हेयर में जान भर देता है ये कांटेदार पौधा, चट्टान की तरह मजबूत हो जाएंगे आपके बाल

अगर आपके बाल भी लगातार कमजोर होकर टूटते जा रहे हैं तो आप इस पौधे का सितमल करना शुरू करें। ये पौधा आपके बालों की चमक और मजबूती को फिर से लाएगा।

आजकल हमारी ख़राब जीवनशैली के कारण हमारा शरीर अधिक बीमार होता जा रहा है। इससे हमारे बालों में भी समस्या हो रही है। इन दिनों बहुत से लोग बाल झड़ने की समस्या से जूझ रहे हैं और इससे उनमें आत्मविश्वास की कमी हो सकती है। लोग अपने बालों को मजबूत बनाने के लिए कई तरह की कोशिशें करते हैं, लेकिन कभी-कभी यह काम नहीं करता है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो एक पौधा है जो आपकी मदद कर सकता है। इस पौधे में कांटे होते हैं, लेकिन यह आपके बालों को बचा सकता है। क्या आप जानना चाहते हैं कि यह क्या है और कैसे काम करता है?

औषधीय गुणों से भरपूर है एलोवेरा

औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद है। लेकिन यह पौधा आपके बालों के लिए भी बेहद असरदार है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटीसेप्टिक गुण भी पाए जाते हैं। एलोवेरा में पॉवरफुल एंटीऑक्‍सीडेंट के साथ कोलेजन भी पाया जाता है जो आपकी स्किन को मुलायम और सॉफ्ट बनाने का काम करता है। ये पौधा हेयर को कैसे फायदा पंहुचता है चलिए आपको बताते हैं। 

कमजोर हेयर के लिए एलोवेरा है संजीवनी बूटी 

खुजली में दिलाए राहत

अगर आपके स्कैल्प में बहुत ज़्यादा खुजली हो रही है, वहां की त्वचा पपड़ीदार और लाल हो गई है तो आप एलोवेरा का जेल लगाएं। इसका जेल लगाते ही आपके स्कैल्प को शांति मिलेगी। यह सिर के जड़ों को ठंडक पहुंचाने का काम करता है।

डैंड्रफ करे दूर

डैंड्रफ की वजह से लोग बहुत ज़्यादा परेशान होते हैं ऐसे में उस वजह से सिर में खुजली होने लगती है। तो अगर आप भी डैंड्रफ से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसके जेल से अपने बालों का मसाज करें। मसाज के बाद बालों को शैम्पू से धो लें।

बालों को बनाएं जड़ से मजबूत

आप अपने बालों को जड़ से मजबूत बनाने के लिए एलोवेरा जेल का हेयर मिस्ट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें फैटी एसिड और अमीनो एसिड होते हैं और विटामिन ए, बी 12, सी और ई से भरपूर होते इसका मिस्ट आपके कमजोर बालों को पोषण देगा कर उन्हें जड़ से मजबूत बनाएगा

हेयर फॉल को रोके

अगर आपके बाला बहुत ज़्यादा झड़ रहे हैं तो आप अपने बालों में एलोवेरा का पैक लगाएं। 1 से 2 चम्मच एलोवेरा जेल में 1 चम्मच नींबू का रस और 1 कप पानी मिलाएं। शैंपू करने के बाद इस घोल से धो लें, कुछ मिनट के लिए छोड़ दें और फिर से धो लें। ऐसा करने से आपके बाल टूटने बंद हो जायेंगे।