Electoral Bond पर उठे सवाल, बीजेपी की प्रेस कॉन्फ्रेंस पर कांग्रेस ने साधा निशाना

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने इलेक्टोरल बॉन्ड पर प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बीजेपी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार तंज कसते हुए गंभीर आरोप लगाए है. Congress National President Mallikarjun Kharge, Sonia Gandhi and Rahul Gandhi held a press conference on electoral bonds and made serious allegations, taunting the BJP led central government.

Electoral Bond पर उठे सवाल, बीजेपी की प्रेस कॉन्फ्रेंस पर कांग्रेस ने साधा निशाना

वर्तमान समय में इलेक्टोरल बॉन्ड का मामला काफी तूल पकड़ रहा है. वहीं कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे,  सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने इलेक्टोरल बॉन्ड पर प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बीजेपी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार तंज कसते हुए गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि चुनावी चंदा के मामले में जो तथ्य सामने आए हैं, वो शर्मनाक हैं. पिछले 70 सालों में जो लोकतंत्र की छवि बनी थी, उस पर प्रश्नचिन्ह लग गया है. 

लोकतंत्र सभी के लिए समान है

उन्होंने कहा कि सत्ताधारी दल हजारों करोड़ रुपये जमा कर चुके हैं, लेकिन विपक्ष के सारे अकाउंट बंद कर दिए गए हैं.  लोकतंत्र में सभी के पास समान रूप से संसाधन हों. सत्ताधारी के लिए अलग न हो. दुर्भाग्य से सुप्रीम कोर्ट के हस्तक्षेप के बाद जो तथ्य निकल कर सामने आये, वो शर्मनाक और चिंताजनक हैं. हम पैसों के अभाव में चुनाव न लड़ पाएं, इसलिए हमारे अकाउंट फ्रीज कर दिये गए. 

सत्ताधारी दल का खतरनाक खेल 

खरगे आगे कहते है कि सत्ताधारी दल ने विपक्ष के साथ खतरनाक खेल खेला है. बीजेपी ने चुनावी चंदे से 56 प्रतिशत धन इकट्ठा किया है. बीते 70 साल में सत्ताधारी दल को इतना चंदा मिला हो, ऐसा कोई रिकॉर्ड नहीं है. बीजेपी के पास इलेक्टोरल बॉन्ड के अलावा जो चंदा कैश में आता होगा, उसका कोई हिसाब नहीं है. ऐसा पहली बार हुआ है कि जब सरकार अनेक ढंग से पैसे उठा रही है. 

पंगु बनाने का हो रहा प्रयास 

कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि चुनावी चंदे का मुद्दा न केवल कांग्रेस को प्रभावित करता है, बल्कि यह हमारे लोकतंत्र को भी मौलिक रूप से प्रभावित करता है. प्रधानमंत्री द्वारा कांग्रेस को आर्थिक रूप से पंगु बनाने का सुनियोजित प्रयास चल रहा है. जनता से एकत्रित धन को रोका जा रहा है और हमारे खातों से जबरन पैसा छीना जा रहा है. 

सोनिया गांधी ने उठाए सवाल 

सोनिया गांधी ने कहा कि एक तरफ इलेक्टोरल बॉन्ड का मामला है, जिसे सुप्रीम कोर्ट ने असंवैधानिक करार दिया है. दूसरी ओर, प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस  की वित्तीय स्थिति पर निर्णायक हमला हो रहा है. हम सभी का मानना है कि यह अलोकतांत्रिक है.   

अकाउंट फ्रीज पर बोले राहुल गांधी 

राहुल गांधी ने कहा कि भारत में डेमोक्रेसी नहीं है. यहां मुख्य विपक्षी दल को चुनाव लड़ने से रोका जा रहा है. उन्होंने कहा कि आज कांग्रेस पार्टी के बैंक अकाउंट फ्रीज नहीं किए गए हैं, बल्कि भारत के लोकतंत्र को फ्रीज किया गया है.