कर्नाटक में फिर छाएगी BJP, सीट शेयरिंग में मिली इतनी सीटें

कर्नाटक में बीजेपी ने ना सिर्फ जनता दल सेक्यूलर से हाथ मिला लिया है बल्कि 28 में से 25 सीटें भी अपने नाम कर ली हैं. वहीं JDS को सिर्फ 3 सीटों से ही संतोष करना पड़ा है. In Karnataka, BJP has not only joined hands with Janata Dal Secular but has also won 25 out of 28 seats. Whereas JDS had to be satisfied with only 3 seats.

कर्नाटक में फिर छाएगी BJP, सीट शेयरिंग में मिली इतनी सीटें

लोकसभा चुनाव की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं, भारतीय चुनाव आयोग (ECI) द्वारा लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान भी हो चुका है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार की अगुवाई में चुनाव आयोग ने तारीखों की घोषणा की, जिसके बाद  चुनाव होने तक पूरे देश में आचार संहिता भी लागू कर दी गई है. 

कर्नाटक में बीजेपी 

पार्टी कड़ी मेहनत से जीत की ओर कदम बड़ा रही है, वहीं इसी बीच कर्नाटक में बीजेपी को बड़ा फायदा हुआ है. बीजेपी ने ना सिर्फ जनता दल सेक्यूलर से हाथ मिला लिया है बल्कि 28 में से 25 सीटें भी अपने नाम कर ली हैं. वहीं  JDS को सिर्फ 3 सीटों से ही संतोष करना पड़ा है. 

इन सीटों पर बीजेपी का नाम 

कर्नाटक में बीजेपी और जेडीएस के गठबंधन के बाद अब बीजेपी 25 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर सकती है. इस लिस्ट में चित्रदुर्ग, उत्तरा कन्नड़, बेलगाम, चिक्कोडी, चिकबल्लापुर, शिमोगा, बीदर, बैंगलोर ग्रामीण, बैंगलोर उत्तर, गुलबर्गा, दावनगेरे, तुमकुर, बागलकोर, बाजीगर, कोपप्ल, दक्षिण कन्नड़, बैंगलोर मध्य, धारवाड़, मैसूर, रायचूर, उडुप्पी चिकमंगलूर, बैंगलोर दक्षिण, हावेरी, चामराजनगर, बेल्लारी जैसी सीटों के नाम शामिल हैं. 

जेडीएस के खाते में कितनी सीटें

लंबी बहस के बाद बीजेपी और जेडीएस में सीट बंटवारे को लेकर समझौता हुआ. इसमें पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा की पार्टी जेडीएस को हासन, मांड्या और कोलार सिर्फ 3 सीटें ही मिल पाई हैं.  

2019 का चुनाव 

2019 के आम चुनावों में भी बीजेपी ने 25 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की. वहीं जेडीएस ने हासन सीट और कांग्रेस ने बैंगलोर ग्रामीण सीट पर जीत दर्ज की थी.