हिमाचल के स्पीकर कुलदीप पठानिया ने विधायकों को भेजा नोटिस, दलबदल कानून के तहत होगी कार्रवाई

हिमाचल प्रदेश के विधानसभा के स्पीकर कुलदीप पठानिया ने राज्यसभा चुनाव में बगावत करने वाले सभी 6 बागी विधायकों को अयोग्य घोषित कर दिया है. Himachal Pradesh Assembly Speaker Kuldeep Pathania has disqualified all the 6 rebel MLAs who rebelled in the Rajya Sabha elections.

हिमाचल के स्पीकर कुलदीप पठानिया ने विधायकों को भेजा नोटिस,  दलबदल कानून के तहत होगी कार्रवाई

हिमाचल प्रदेश के विधानसभा के स्पीकर कुलदीप पठानिया ने राज्यसभा चुनाव में बगावत करने वाले सभी 6 बागी विधायकों को अयोग्य घोषित कर दिया है. उन्होंने कहा कि दल-बदल कानून के तहत 6 माननीय विधायकों के खिलाफ शिकायत विधायक और मंत्री हर्षवर्धन जी के माध्यम से हमारे सचिवालय को मिली थी. बता दें कि स्पीकर ने बीते दिन अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था और आज विधायकों की अयोग्यता की घोषणा की है. 

कुलदीप सिंह पठानिया ने क्या कहा?

हिमाचल प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा कि कांग्रेस के चुनाव चिन्ह पर चुनाव लड़ने वाले छह विधायकों ने अपने खिलाफ दलबदल विरोधी कानून के प्रावधानों को आकर्षित किया. जांच में यह खुलासा हो गया है. मैं घोषणा करता हूं कि 6 लोग तत्काल प्रभाव से हिमाचल प्रदेश विधानसभा के सदस्य नहीं रहेंगे.

https://twitter.com/i/status/1763080831914877377

विधायकों की सदस्यता भी छीन ली गई

हिमाचल प्रदेश की एक राज्यसभा सीट पर 27 फरवरी को वोटिंग की गई थी, जिसमें बीजेपी प्रत्याशी हर्ष महाजन की जीत हुई थी. जबकि सत्तारूढ़ पार्टी कांग्रेस के उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंघवी की क्रॉस वोटिंग की वजह से हार गए. हिमाचल प्रदेश के जिन विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की, उनमें सुधीर शर्मा, राजेंद्र राणा, इंद्र दत्त लखनपाल, चैतन्य शर्मा, रवि ठाकुर और देवेंद्र भुट्टो के नाम शामिल हैं. और अब इन विधायकों की सदस्यता भी छीन ली गई है.

स्पीकर ने विधायकों को भेजा नोटिस 

हिमाचल प्रदेश में राज्यसभा चुनाव में भाजपा उम्मीदवार को वोट देने वाले 6 कांग्रेस विधायकों को नोटिस जारी किए जाने पर उनके वकील सत्यपाल जैन ने बीते दिन कहा था कि स्पीकर की ओर से नोटिस मिला है कि क्यों न उन्हें दलबदल कानून के तहत अयोग्य घोषित कर दिया जाए. मैं उनकी ओर से पेश हुआ और हमने कहा कि हमें केवल नोटिस मिला है, याचिका की प्रति नहीं, इसलिए याचिका की एक प्रति हमें दी जाए और उसके बाद हम अपना पक्ष रखेंगे. नियम 7 के अनुसार कम से कम 7 दिन का समय दिया जाना चाहिए. सुनवाई आज शाम 4 बजे फिर होगी.

सीएम के घर हुई विधायकों की बैठक 

हिमाचल प्रदेश में सियासी हलचल तेज है. मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने मीटिंग के लिए सभी मंत्री-विधायकों को बुलाया है. इस ब्रेकफास्ट मीटिंग के लिए अब तक 31 विधायक सीएम सुक्खू के आवास पर पहुंच चुके हैं. कांग्रेस विधायक विक्रमादित्य, मोहन लाल, नंद लाल, धनीराम सांडेलिया अभी तक नहीं पहुंचे हैं. जबकि, बागी 6 विधायक पंचकुला में हैं.