दूसरे फेज में कितने उम्मीदवार, कौन-किसके सामने?

19 अप्रैल से 01 जून के बीच कुल 7 चरणों में देश की 543 सीटों पर मतदान किए जाएंगे Voting will be held on 543 seats in the country in a total of 7 phases between April 19 and June 01.

19 अप्रैल से 01 जून के बीच कुल 7 चरणों में देश की 543 सीटों पर मतदान किए जाएंगे, जिसके परिणाम 4 जून को सामने आएंगे. लोकसभा चुनाव 2024 में 102 सीटों की पहले फेज की वोटिंग पूरी हो चुकी है, जिसके बाद अब दूसरे फेज की वोटिंग का इंतजार है.   

Uttar Pradesh की मथुरा से BJP की उम्मीदवार Hema Malini तीसरी बार मैदान में उतरी हैं. उनके विपक्ष कांग्रेस प्रत्याशी Mukesh Dhangar है.   

Bihar के Purnia से इस बार निर्दलीय पार्टी से Pappu Yadav और उनके विपक्ष RJD की Bima Bharti चुनावी मैदान में हैं. 

Kerela की वायनाड सीट से कांग्रेस नेता राहुल गांधी हैं. उनके सामना CPI उम्मीदवार एनी राजा है. वहीं BJP ने इसी सीट से अपने प्रदेश अध्यक्ष सुरेंद्रन को भी उतारा है. 

Kerela की तिरुवनतंपुरम सीट से कांग्रेस बड़े नेता शशि थरूर उम्मीदवार हैं, जो इसी सीट से लगातार जीतते आए हैं. उनके विपक्ष BJP ने अपने केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर को उतारा है. 

Maharashtra की अमरावती सीट से BJP ने नवनीत राणा को अपना उम्मीदवार बनाया है. तो उनके सामने कांग्रेस ने बलवंत वानखेडे को प्रत्याशी बनाया है.   

Chhattisgarh की राजनांदगांव सीट से कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को चुनाव मैदान में उतरे. जिनके सामने BJP के संतोष पांडेय हैं.  

Rajasthan की जोधपुर सीट से BJP के केंद्रीय मंत्री गजेंद्र शेखावत को चुनाव मैदान में उतरे है. उनके सामने कांग्रेस से करण सिंह उम्मीदवार हैं. 

Madhya Pradesh की सतना सीट से BJP ने गणेश सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है. उनके सामने कांग्रेस प्रत्याशी सिद्धार्थ कुशवाहा हैं.