फेसबुक ने दिया एक और झटका, क्या सच में पर्सनल मैसेज हो रहे है लीक?

सोशल मीडिया का लोकप्रिय प्लेटफार्म फेसबुक अपने नए फीचर्स और लोगों को एक-दूसरे को जोड़ने का काम करता है. हर दिन सोशल मीडिया पर तमाम तरह के अपडेट देखने को मिलते है. Facebook, the popular social media platform, works to connect people with its new features and each other. Every day various types of updates are seen on social media.

फेसबुक ने दिया एक और झटका, क्या सच में पर्सनल मैसेज हो रहे है लीक?

सोशल मीडिया का लोकप्रिय प्लेटफार्म फेसबुक अपने नए फीचर्स और लोगों को एक-दूसरे को जोड़ने का काम करता है. हर दिन सोशल मीडिया पर तमाम तरह के अपडेट देखने को मिलते है. एक समय था जब फेसबुक के ज़रिये दुनियाभर में करोड़ों यूजर्स एक दूसरे से बात करते थे, और कई बार ऐसी भी खबरे आती थी की या तो कुछ यूज़र्स का अकाउंट ब्लॉक हो गया है, या फिर उनका डेटा लीक हो गया है.  

फेसबुक ने दिया झटका 

ऐसा ही एक मामला सामने आया है, जहां एक बार फिर Barter Data Exchange से जुड़े मामले में हो रही जांच और कोर्ट की सुनवाई में मिली जानकारी ने यूजर्स को चिंता में डाल दिया है. कोर्ट डॉक्यूमेंट्स से सामने आया है कि फेसबुक ने यूजर्स के प्राइवेट मेसेजेस को थर्ड पार्टी ऐप के साथ शेयर किया है. हाल ही में सामने आए कोर्ट डॉक्यूमेंट्स पर भरोसा किया जाए तो डाटा एक्सचेंज करने के लिए फेसबुक ने लोकप्रिय वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म Netflix को यूजर्स के प्राइवेट मेसेज का ऐक्सेस दिया, यानी ये घटना मेटा की ओर से की गई है.  

Netflix प्लेटफार्म का नाम आया सामने 

इसमें Netflix जैसे प्लेटफार्म का नाम भी सामने आया है. एक ऑफिसियल रिपोर्ट के अनुसार इस मामले की खबर तब समने आई, जब मेटा ने अपने स्ट्रीमिंग बिजनेस को बंद करने का फैसला किया है. इससे पहले तक Facebook Watch पर Red Table Talk जैसे ओरिजनल शो ऑफर किए जा रहे थे. 

लगाए गए आरोप 

मेटा के खिलाफ फाइल किए गए लॉसूट में आरोप लगाया गया था कि इनके स्ट्रीमिंग बिजनेस बंद करने का फैसला एडवर्टाइजिंग पार्टनर Netflix के प्रभाव में आते हुए लिया गया है. मेटा पर आरोप है की कॉम्पिटीशन को रोकने वाली प्रैक्टिसेज का गलत प्रभाव सोशल मीडिया में यूजरस पर पढ़ रहा है.