शुरु हो चुकी है Uttar Pradesh में LokSabha Election 2024 की वोटिंग, जानें कहां-कैसे-कितनी मिलेगी सुविधा?

उत्तर प्रदेश लोकतंत्र के आम चुनाव के पहले चरण में 8 सीटो के मतदान के प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है. उनमें बिजनौर, मुरादाबाद, कैराना, मुजफ्फरनगर, नगीना, सहारनपुर, रामपुर और पीलीभीत लोकसभा क्षेत्र शामिल हैं जो प्रदेश के 9 जिलों में शामिल हैं. The process of voting for 8 seats has started in the first phase of the general elections of Uttar Pradesh democracy. They include Bijnor, Moradabad, Kairana, Muzaffarnagar, Nagina, Saharanpur, Rampur and Pilibhit Lok Sabha constituencies which are included in 9 districts of the state.

शुरु हो चुकी है Uttar Pradesh में LokSabha Election 2024 की वोटिंग, जानें कहां-कैसे-कितनी मिलेगी सुविधा?

लोकसभा चुनाव की तैयारियां  पूरी हो चुकी हैं, 19 अप्रैल से 01 जून के बीच कुल सात चरणों में देश की 543 सीटों पर मतदान किए जाएंगे, जिसके परिणाम 4 जून को सामने आएंगे. लोकसभा चुनाव 2024 में 102 सीटों की पहले फेज की वोटिंग आज से शुरु हो चुकी है. 

वहीं उत्तर प्रदेश लोकतंत्र के आम चुनाव के पहले चरण में 8 सीटो के मतदान के प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है. उनमें बिजनौर, मुरादाबाद, कैराना, मुजफ्फरनगर, नगीना, सहारनपुर, रामपुर और पीलीभीत लोकसभा क्षेत्र शामिल हैं जो प्रदेश के 9 जिलों में शामिल हैं. 

सुबह 7 से शाम 6 बजे तक का समय 

इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि प्रथम चरण में इन सभी 8 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान सुबह 7 बजे से शुरू होकर शाम 6 बजे तक चलेगा. इन निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 80 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें सात महिला प्रत्याशी हैं.  सबसे अधिक 14 प्रत्याशी कैराना लोकसभा क्षेत्र में हैं, जबकि सबसे कम 6-6 प्रत्याशी नगीना और रामपुर लोकसभा क्षेत्र से मैदान में हैं. 

मतदान के लिए किए गए इंतजाम 

प्रथम चरण में कुल 14,845 पोलिंग बूथ और 7693 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इनमे 3571 संवेदनशील हैं. वहीं 111 आदर्श पोलिंग बूथ्‍स, 45 महिला प्रबंधित पोलिंग बूथ, 36 पोलिंग बूथ युवाओं के लिए और 32 समस्त दिव्यांग प्रबंधित पेालिंग बूथ हैं. 

सुरक्षा के कई इंतजाम 

ECI द्वारा निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव के लिए व्यापक इंतजाम एवं सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की गई है. मतदान पर सतर्कता के लिए आयोग द्वारा चार सामान्य ऑब्जर्वर, पांच पुलिस ऑब्जर्वर और 10 एक्‍सपेंडीचर ऑब्‍जर्वर भी तैनात किए गए हैं. इसके अलावा 1272 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 150 जोनल मजिस्ट्रेट, 103 स्टैटिक मजिस्ट्रेट और 1861 माइक्रो ऑब्जर्वर भी तैनात किए गए हैं. चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए पर्याप्त मात्रा में अर्द्ध सैनिक बलों की तैनाती की गई है. 

स्ट्रांग रूम की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी अर्द्धसैनिक बलों को दी गई है. अर्द्ध सैनिक बलों और पुलिस बलों के व्यवस्थापन के लिए आकस्मिकता की स्थिति में मदद के लिए एयर एम्बुलेंस और हेलीकाप्टर की व्यवस्था भी की गई है. हेलीकाप्टर की लोकेशन 18 और 19 अप्रैल को मुरादाबाद में तथा एयर एम्बुलेंस की लोकेशन 19 अप्रैल को बरेली में रहेगी. 

EVM और बैलट यूनिट 

उन्होंने बताया कि चुनाव प्रक्रिया को सम्पन्न कराने के लिए 4083 भारी वाहन, 5058 हल्के वाहन और 65380 मतदान कार्मिक लगाए गए हैं. चुनाव में मतदान के लिए 18662 EVM की कंट्रोल यूनिट, 18734 बैलट यूनिट और 19603 वीवीपैट तैयार किए गए हैं. 50 फीसदी यानी 7582 पोलिंग बूथ्‍स पर लाइव वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है. इसका निरीक्षण जिला निर्वाचन अधिकारी, मुख्य निर्वाचन अधिकारी एवं भारत निर्वाचन आयोग तीनों स्तरों पर किया जाएगा. 

मतदाताओं को मिलेगी स्लिप 

प्रथम चरण में कुल 1,42,96,852 यानी 99.27 प्रतिशत मतदाताओं को वोटर स्लिप वितरित की गई है. मतदाताओं की सुविधा हेतु वोटर गाइड का भी वितरण किया गया है. प्रथम चरण के जनपदों में 28,44,953 वोटर गाइड वितरित की गयी है. इसके अलावा मतदाता वोटर हेल्पलाइन एप और भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के माध्यम से भी अपने पोलिंग बूथ की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. 

हेल्पडेस्क का भी है इंतजाम 

प्रथम चरण के जनपदों में 27 अक्टूबर 2023 से 16 अप्रैल 2024 तक कुल 11,79,051 मतदाता फोटो पहचान पत्र वितरित कराए गए हैं. मतदान की अवधि में सभी बीएलओ को निर्देश दिए गए हैं कि वे एल्फाबेटिक लोकेटर मतदाता सूची के साथ हेल्पडेस्क पर उपस्थित रहेंगे. साथ ही हर आने वाले मतदाताओं की सहायता करेंगे. दिव्यांग (पीडब्ल्यूडी) मतदाताओं के लिए मतदान केन्द्रों पर व्हील चेयर एवं जगह-जगह पर वॉलन्टियर की व्यवस्था की गई है. 

Voter I'D Card के अतिरिक्त अन्य डॉक्‍यूमेंट की भी है मान्‍यता 

ECI के निर्देशों के क्रम में मतदाता फोटो पहचान पत्र के अतिरिक्त 12 अन्य पहचान पत्र (आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, बैंकों / डाकघरों द्वारा जारी किए गए फोटोयुक्त पासबुक, श्रम मंत्रालय की योजना के अन्तर्गत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, एनपीआर के अन्तर्गत आरजीआई द्वारा जारी किए गए स्मार्ट कार्ड, भारतीय पासपोर्ट, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, केन्द्र/राज्य सरकार / लोक उपक्रम / पब्लिक लिमिटेड कम्पनियों द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किए गए फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, सांसदों / विधायकों/ विधान परिषद सदस्यों को जारी किए गए सरकारी पहचान पत्र और यूनिक डिसएबिलिटी आईडी (यूडीआईडी) कार्ड, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार) पोलिंग बूथ्‍स पर मतदाताओं की पहचान किये जाने हेतु मान्य होंगे. 

टॉल फ्री नंबर भी है उपलब्ध 

मतदान प्रतिशत की जानकारी 2-2 घंटे पर जारी की जाएगी. इसके अलावा वोटर टर्नआउट एप और मुख्य निर्वाचन अधिकारी उत्तर प्रदेश के सोशल मीडिया हैंडल्स पर भी उपलब्ध रहेगी.  मतदान से संबंधित कोई भी जानकारी या शिकायत 18001801950 पर काल कर सकते है. इसके अलावा सी-विजिल, एनजीएसपी/वीएचए पर भी शिकायतें दर्ज कराई जा सकेंगी. प्रथम चरण में सी-विजिल पर 16 मार्च 2024 से 18 अप्रैल 2024 तक कुल 448 शिकायतें दर्ज हुई हैं. उनमें 264 शिकायतें सही पाई गई हैं जबकि 184 शिकायतें गलत पाई गई हैं. 

Vote From Home की भी सुविधा  

इन सभी सुविधाओं के साथ 85+ वर्ष के रजिस्‍टर्ड और दिव्यांग मतदाताओं को घरों में आराम से मतदान करने का विकल्प प्रदान किया गया है. 85+ और दिव्यांग मतदाताओं में से जो मतदान केंद्रों पर आने का निर्णय लेते हैं, उन्हें पिक एंड ड्रॉप सुविधा, साईनेज, ईवीएम पर ब्रेल साइनेज, वालंटियर्स आदि जैसी सुविधाएं प्रदान की जाएंगी. दिव्यांग मतदाता ईसीआई सक्षम ऐप के माध्यम से व्हीलचेयर की सुविधा भी बुक कर सकते हैं.  इसके अलावा सुनिश्चित न्यूनतम सुविधाएं जैसे पानी, शेड, शौचालय भी उपलब्ध होंगे. 

Fake vs Real सूचनाओं को करें वैरीफाई 

आयोग के Fake vs Real रजिस्टर में मतदाताओं के सभी प्रश्नों, स्पष्टीकरणों और गलत धारणाओं को स्पष्ट किया गया है जिसे इस लिंक  https://mythvsreality.eci.gov.in/ के माध्यम से देखा जा सकता है, जिसके साथ उनसे अनुरोध किया कि वे चुनावों से संबंधित कोई भी सामग्री को साझा करने से पहले उसे वैरीफाई जरूर करें.