KKR VS RR IPL 2024 : 'Player of the Match' बने Jos Buttler, राजस्थान के इस प्लेयर ने टींम को दिलाई जीत

कल के मैच का रिजल्ट आख‍िरी बॉल पर आया. 'प्लेयर ऑफ द मैच' जोस बटलर ने संयम और तूफान दोनों का रूप दिखाया और कोलकाता के मुंह से जीत छीन ली. एक समय तक वो टिककर खेलते रहे, फिर मौका पड़ने पर कोलकाता के गेंदबाजों पर टूट पड़े. The result of yesterday's match came on the last ball. 'Player of the Match' Jos Buttler showed both composure and storm and snatched victory from Kolkata's mouth. He kept playing steady for a while, then when the opportunity arose, he pounced on the Kolkata bowlers.

KKR VS RR IPL 2024 : 'Player of the Match' बने Jos Buttler, राजस्थान के इस प्लेयर ने टींम को दिलाई जीत

16 अप्रैल, यानी कल का 31वें IPL 2024 का मैच, जिसमें आमने-सामने थीं कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) और राजस्थान रॉयल्स (RR). कल के मैच का रिजल्ट आख‍िरी बॉल पर आया. 'प्लेयर ऑफ द मैच' जोस बटलर ने संयम और तूफान दोनों का रूप दिखाया और कोलकाता के मुंह से जीत छीन ली. एक समय तक वो टिककर खेलते रहे, फिर मौका पड़ने पर कोलकाता के गेंदबाजों पर टूट पड़े.

वहीं Butler की यह बल्लेबाजी इसल‍िए भी याद रखी जाएगी कि उनका RR के बल्लेबाज एक तरफ से साथ छोड़ रहे थे, लेकिन वह टिके हुए थे. इस जीत के बाद RR IPL 2024 की टॉपर टीम के सिंहासन पर काबिज है. KKR की हार में एक वजह स्लोओवर रेट भी बना. मैच में पहले खेलते हुए KKR ने 223/6 का स्कोर खड़ा किया. सुनील नरेन एक बार फिर कोलकाता की टीम के लिए 'एक्स फैक्टर' साबित हुए और महज 56 गेंदों पर 109 रनों की तूफानी पारी खेली. सुनील की पारी में 13 चौके और 6 छक्के शामिल रहे. 

Butler बने 'प्लेयर ऑफ द मैच'  

इस मुकाबले में जीत RR ने 2 विकेट से जीत दर्ज की, वहीं प्वाइंट्स टेबल में भी टॉप पोजीशन पर अपनी मौजूदगी कायम रखी. RR ने 7 में से 6 मैचों में जीत दर्ज की है. इस मैच की आख‍िरी गेंद पर जोस Butler ने विजयी रन बनाया और RR को जीत दिलाई,  'प्लेयर ऑफ द मैच' जोस ने 60 गेंदों पर 107 रनों की शानदार पारी खेली.  

KKR को मिली हार  

RR को रनचेज के दौरान आख‍िरी की 36 गेंदों पर राजस्थान को 96 रन चाहिए थे, क्रीज पर रॉवमैन पॉवेल और जोस बटलर थे. उस समय जोस बटलर 33 गेंदों पर 42 रन बनाकर खेल रहे. वहीं रॉवमैन पॉवेल 2 रन बनाकर खेल रहे थे. इस समीकरण को देख KKR के कप्तान श्रेयस अय्यर भी कॉन्फ‍िडेंस में थे. KKR के मेंटर गौतम गंभीर, चंद्रकांत पंड‍ित और स्टैंड में मौजूद शाहरुख खान को भी उम्मीद थी कि उनकी टीम अब यह मैच जीत जाएगी. लेकिन यहीं से ईडन गार्डन्स में खेला शुरू हुआ. 

वरुण चक्रवर्ती के 15वें ओवर में बटलर ने 17 रन बनाए. 16वां ओवर आंद्रे रसेल लेकर आए, इसमें बटलर और रॉवमैन पावेल ने 18 रन जड़ दिए. अब समीकरण 24 गेंदों पर 62 रन हो गया था. इसके बाद गेंद एक बार फिर श्रेयस ने सुनील नरेन को दी. 17वें ओवर की पहली गेंद पर पॉवेल ने चौका, दूसरी और तीसरी गेंद पर छक्का जड़ दिया. चौथी गेंद डॉट रही, पांचवी गेंद पर पॉवेल एलबीडब्लू हो गए. हालांकि इस ओवर में 16 रन बनाकर पॉवेल अपना काम कर चुके थे. 

कैसी थी मैच की स्थिति? 

अब 18 गेंदों पर RR को 48 रन चाहिए थे, अच्छी बात यह थी कि जोस बटलर टिके हुए थे. 18वां ओवर IPL इत‍िहास के सबसे महंगे गेंदबाज म‍िचेल स्टार्क लेकर आए. इस ओवर की तीसरी गेंद पर ट्रेंट बोल्ट रन आउट हो गए, पर Butler ने इस ओवर में 18 रन कूट दिए. अब मैच के आख‍िरी 2 ओवर बचे हुए थे और राजस्थान को जीत के लिए 28 रन चाहिए थे, यहां से मैच फंसा हुआ लग रहा था. हर्ष‍ित राणा के ओवर पहली गेंद Butler ने छक्के के लिए भेज दी. 

दूसरी गेंद डॉट रही, तीसरी गेंद पर फिर चौका आ गया. अब 9 गेंदों पर 18 रन चाहिए थे. इसके बाद चौथी गेंद पर फिर बटलर ने छक्का जड़ दिया. पांचवीं गेंद पर बटलर ने 2 रन लिए और अंत‍िम गेंद पर 1 रन बनाकर स्ट्राइक अपने पास रख ली. यानी राणा के इस ओवर में 19 रन आए. अब आख‍िरी ओवर का रोमांच आ चुका था. स्लो ओवर रेट के कारण केकेआर 30 यॉर्ड के घेरे के बाहर केवल 4 खिलाड़ियों को ही मैदान में उतार सकता था. ज‍िस वजह से कोलकाता का फील्डिंग कॉम्ब‍िनेशन बिगड़ गया और हार की वजह बना. 

जीत गई Rajasthan Royals 

आख‍िरी ओवर में राजस्थान को जीत के लिए 6 गेंदों पर 9 रन चाहिए थे. वरुण चक्रवर्ती की पहली ही गेंद पर जोस बटलर ने छक्का जड़कर अपना शतक पूरा किया. अब जीत के लिए राजस्थान को महज 5 गेंदों पर 3 रन चाहिए थे. जोस ने होश नहीं गंवाया और दूसरी, तीसरी और चौथी गेंद डॉट खेली. पांचवीं गेंद पर जोस ने 2 रन बनाए. और आख‍िरी गेंद पर 1 रन बनाकर जीत राजस्थान के नाम कर दी.