भारत में नहीं खेला जाएगा IPL 2024? जानें क्या हुआ...

IPL 2024 can be played in some other country due to Lok Sabha elections. लोकसभा चुनाव के कारण किसी दूसरे देश में खेला जा सकता है आईपीएल 2024.

भारत में नहीं खेला जाएगा IPL 2024? जानें क्या हुआ...

IPL के 17वें संस्करण के शुरू होने में अब ज्यादा वक्त बाकी नहीं रह गया है. मार्च में क्रिकेट जगत की यह सबसे बड़ी लीग शुरू हो जाएगी. फिलहाल, इसका शेड्यूल आना बाकी है. लेकिन, ऐसा माना जा रहा है कि मार्च के आखिरी हफ्ते में IPL 2024 का धूम-धड़ाका शुरू हो जाएगा. ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि, क्या इस बार यह टूर्नामेंट भारत में ही होगा? इसको लेकर थोड़ा संशय बना हुआ है.

दरअसल, जिस वक्त IPL 2024 का आगाज होना है, तभी से देश में लोकसभा चुनाव भी शुरू हो जाएंगे. संभवतः जब तक आईपीएल चलेगा, तब तक लोकसभा चुनाव भी चलते रहेंगे. अलग-अलग चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव मार्च के अंत से शुरू होकर मई के मध्य तक चल सकते हैं. यानी पूरे आईपीएल के दौरान देशभर में चुनावों की भी धूम रहेगी. अब सवाल उठता है कि भला चुनावों से आईपीएल की तारीखें टकराने से इसका देश में आयोजन न कर पाने से क्या कनेक्शन?

इस सवाल का जवाब इस बात से निकल सकता है कि पहले भी देश में जब लोकसभा चुनाव हुए हैं, तो आईपीएल का आयोजन भारत से बाहर करना पड़ा है. साल 2009 में जब लोकसभा चुनाव हुए तो आईपीएल का आयोजन दक्षिण अफ्रीका में हुआ. इसके बाद 2014 लोकसभा चुनाव के दौरान भी भारत के साथ-साथ यूएई में मैच कराने पड़े. यही कारण है कि 2024 के आम चुनाव के कारण कहीं आईपीएल की मेजबानी भारत के अलावा अन्य कहीं शिफ्ट न हो जाए.

चुनाव के कारण IPL मेजबानी पर असर क्यों?

सवाल ये भी उठता है कि दो बार लोकसभा चुनाव के वक्त आईपीएल को देश से बाहर क्यों ले जाना पड़ा. इसके पीछे एक नहीं कई कारण रहे हैं. पहला तो यह आईपीएल एक बड़ा टूर्नामेंट है. ऐसे में पूरे दो महीने तक मैचों के दौरान सिक्योरिटी के पुख्ता इंतजाम करने होते हैं. लोकसभा चुनाव के कारण इन सुरक्षा इंतजामों में थोड़ी कमी आने की संभावना रहती है क्योंकि चुनावों के दौरान भी बड़े स्तर पर सुरक्षाकर्मी देशभर में तैनात होते हैं. फिर चुनाव के वक्त माहौल गड़बड़ाने का भी डर बना रहता है. चुनाव के वक्त मैच होने से लॉ एंड ऑर्डर में भी बहुत कुछ बदलाव लाने की जरूरत होती है. यही कारण है कि इन सब से बचने के लिए दो बार आईपीएल का आयोजन भारत से बाहर करना पड़ा है.

तो इस बार क्या होगा?

साल 2019 में हुए लोकसभा चुनावों के दौरान आईपीएल भारत में हुआ था. तब चुनावों और मैचों के दौरान सुरक्षा इंतजामों में बेहतर संतुलन नजर आया था. मैचों की तारीखों को भी वोटिंग फेज को देखते हुए निर्धारित किया गया था. ऐसे में संभव है कि इस बार भी चुनाव के साथ-साथ आईपीएल का आयोजन भी भारत में एकसाथ हो जाए.