आदिवासियों और महिलाओं से किए वादे, क्या है राहुल गांधी के चुनावी वादे?

राहुल गांधी ने मध्यप्रदेश के सिवनी में चुनावी सभा को संबोधित कर घोषणा की कि पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार एससी, एसटी और पिछड़े वर्ग की महिलाओं के बैंक खातों में सालाना 1 लाख रुपये ट्रांसफर करेगी. Addressing an election rally in Seoni, Madhya Pradesh, Rahul Gandhi announced that the party-led government will transfer Rs 1 lakh annually to the bank accounts of SC, ST and backward class women.

आदिवासियों और महिलाओं से किए वादे, क्या है राहुल गांधी के चुनावी वादे?

लोकसभा चुनाव की तैयारियां  पूरी हो चुकी हैं, भारतीय चुनाव आयोग (ECI) ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान भी कर दिया है. 19 अप्रैल से 01 जून के बीच कुल सात चरणों में देश की 543 सीटों पर मतदान किए जाएंगे, जिसके परिणाम 4 जून को सामने आएंगे.    

लोकसभा चुनाव प्रचार को लेकर सभी पार्टियां अपनी पूरी ताकत के साथ प्रचार कर अपने वादों से जनता को लुभाने में लगी हुई हैं. ऐसा ही कुछ कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी धुआंधार चुनाव प्रचार करते नजर आ रहे हैं. इसी क्रम में उन्होंने मध्यप्रदेश के सिवनी में चुनावी सभा को संबोधित कर घोषणा की कि पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार एससी, एसटी और पिछड़े वर्ग की महिलाओं के बैंक खातों में सालाना 1 लाख रुपये ट्रांसफर करेगी.  

राहुल गांधी ने दिया आश्वासन 

BJP शासित मध्य प्रदेश में आदिवासियों को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि आदिवासी इस जमीन के मूल मालिक हैं और इस बात पर दुख जताया कि समुदाय का कोई भी व्यक्ति देश की शीर्ष 200 कंपनियों के प्रमोटरों या उनके मैनेजमेंट में शामिल नहीं है.   

उन्होंने आश्वासन दिया कि अगर कांग्रेस सत्ता में आई तो वह सिर्फ एक साल में मूल निवासियों के उनके जमीन से संबंधित समस्याओं का समाधान कर देगी. उन्होंने कहा कि 'हमारे घोषणापत्र में तीन से चार क्रांतिकारी कदमों का उल्लेख है, जैसे अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति श्रेणियों, पिछड़े वर्गों और गरीब परिवारों की महिलाओं के (बैंक) खातों में 1 लाख रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे. इस तरह हम उनके खातों में प्रत्येक महीने हजारों रुपये दिए जाएंगे. 

BJP पर लगाया आरोप

राहुल गांधी ने BJP पर आरोप लगाते हुए कहा कि जब आदिवासी रोजगार, शिक्षा और मुआवजा (अपनी जमीन के लिए) मांगते हैं तो BJP उन्हें जेल में डाल देती है. उन्होंने पिछले साल सीधी जिले में पेशाब करने की घटना का जिक्र किया, जहां पीड़िता एक आदिवासी थी और उस अप्रिय घटना को लेकर BJP पर हमला बोला, जिसका वीडियो भी जमकर वायरल हुआ था. 

आदिवासियों के लिए अनुसूची लागू 

उन्होंने कहा कि अगर कांग्रेस सत्ता में आई तो वह संविधान की छठी अनुसूची को सख्ती से लागू करेगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आदिवासी बहुल क्षेत्रों में निर्णय स्थानीय स्तर पर किए जाएं. यह अनुसूची उन क्षेत्रों में लागू की जाएगी जहां मूल निवासियों की आबादी 50 प्रतिशत है. गौरतलब है कि कांग्रेस ने पूर्व मंत्री और विधायक ओमकार सिंह मरकाम को आदिवासी-आरक्षित मंडला निर्वाचन क्षेत्र से मौजूदा बीजेपी सांसद और केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते के खिलाफ मैदान में उतारा है.