सूरत को PM मोदी का 'डबल तोहफा', सूरत डायमंड बोर्स का किया उद्घाटन

PM Modi inaugurates Airport Terminal Building and Diamond Bourse in Surat. पीएम मोदी ने सूरत में एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग और डायमंड सेंटर का किया उद्घाटन.

सूरत को PM मोदी का 'डबल तोहफा', सूरत डायमंड बोर्स का किया उद्घाटन

पीएम मोदी आज सूरत दौरे पर हैं. जहां उन्होंने शहर को दोहरी सौगात दी. पीएम मोदी ने रविवार को सूरत एयरपोर्ट पर नए टर्मिनल भवन का उद्घाटन किया. इसके बाद पीएम मोदी सूरत के डायमंड सेंटर पहुंचे और उसका उद्घाटन किया. इस दौरान राज्य के सीएम भूपेंद्र पटेल भी मौजूद रहे. 

सूरत का डायमंड बोर्स दुनिया का सबसे बड़ा और आधुनिक अंतरराष्ट्रीय डायमंड और ज्वैलरी बिजनेस केंद्र है. यह कच्चे और पॉलिस हीरों के व्यापार का वैश्विक केंद्र होगा. इस सेंटर में ही आयात-निर्यात के लिए कस्टम क्लीयरेंस हाउस बनाया गया है. साथ ही इसमें रिटेल ज्वैलरी के लिए मॉल और अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग केंद्र जैसी सुविधाएं भी मिलेंगी.

डायमंड बूर्स का नाम पहले ही गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हो चुका है. यह बिल्डिंग 67 लाख स्कवायर फीट में बनी है और इसे बनाने में करीब 3500 करोड़ रुपये का खर्च आया है. इस बिल्डिंग में एक साथ 4500 डायमंड ट्रेडिंग ऑफिस काम कर सकते हैं. इस पूरी इमारत में 15-15 फ्लोर के 9 टावर बनाए गए हैं, जिनमें 300 स्कवायर फीट से लेकर एक लाख स्कवायर फीट तक के ऑफिस स्पेस बनाए गए हैं. डायमंड बूर्स को इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल से प्लैटिनम रेटिंग भी मिली है. 

बता दें कि, बीते शुक्रवार को ही पीएम मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में सूरत एयरपोर्ट को इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई. जिसके बाद सूरत एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को दर्जा मिल गया. जिसके बाद रविवार को सूरत एयरपोर्ट से एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान दुबई के लिए उड़ान भरेगा. नई टर्मिनल बिल्डिंग के उद्घाटन के बाद इस एयरपोर्ट पर 1800 यात्रियों को संभालने की क्षमता होगी.