2024 की तैयारी में जुटी कांग्रेस, MP और CG में किए बड़े बदलाव

Congress Party has made many major changes in the organization of Madhya Pradesh and Chhattisgarh. कांग्रेस पार्टी ने मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ संगठन में कई बड़े बदलाव किए हैं.

2024 की तैयारी में जुटी कांग्रेस, MP और CG में किए बड़े बदलाव

मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को मिली करारी हार के बाद बदलाव का दौर शुरू हो गया है. मध्य प्रदेश में कमलनाथ की जगह जीतू पटवारी को अध्यक्ष बनाया गया है. वहीं, छत्तीसगढ़ में चरण दास महंत को अध्यक्ष बनाया गया है. 

दरअसल, मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव कमलनाथ की अगुवाई में ही लड़ा गया था. लेकिन, उसमें कांग्रेस की करारी हार हुई है. हार के बाद से ही अटकलें थीं कि कमलनाथ कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष का पद छोड़ सकते हैं. कमलनाथ ने दिल्ली में पार्टी पदाधिकारियों से मुलाकात भी की थी. सूत्रों के मुताबिक, बैठक के बाद आलाकमान ने मध्य प्रदेश में नए अध्यक्ष की नियुक्ति के लिए कमलनाथ को निर्देश दिए थे. 

कौन हैं जातू पटवारी?

50 साल के जीतू पटवारी 2013 में पहली बार राउ सीट से विधायक निर्वाचित हुए थे. वह फिलहाल कांग्रेस सचिव और गुजरात प्रदेश कांग्रेस कमिटी के प्रभारी हैं. वह मध्य प्रदेश यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष भी रह चुके हैं. बता दें कि राऊ सीट पर इस बार भी कांग्रेस ने जीतू पटवारी चुनाव में खड़ा किया था लेकिन वह बीजेपी के मधु वर्मा से हार गए जबकि 2018 में जीतू पटवारी ने मधु वर्मा को 5703 वोट से हराया था. जीतू पटवारी राहुल गांधी के करीबी माने जाते हैं. वह कमलनाथ सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं.

छत्तीसगढ़ में भी बदलाव

इसके साथ ही पार्टी ने छत्तीसगढ़ में भी पार्टी की रूपरेखा बदलने की कोशिश की है. पार्टी ने चरणदास महंत को नेता विपक्ष बनाया है. हालांकि, दीपक बैज हार के बावजूद पीसीसी प्रमुख बने रहेंगे.