किसानों की दिल्ली में हुई एंट्री, रामलीला मैदान में करेंगे महापंचायत, कुछ ऐसा है दिल्ली का हाल

किसान आज दिल्ली के रामलीला मैदान में महापंचायत को संबोधित करेंगे, जिसे देखचे हुए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की तरफ से भी एडवाइजरी जारी की गई है. Farmers will address the Mahapanchayat at Ramlila Maidan in Delhi today, in view of which an advisory has also been issued by the Delhi Traffic Police.

किसानों की दिल्ली में हुई एंट्री, रामलीला मैदान में करेंगे महापंचायत, कुछ ऐसा है दिल्ली का हाल

MSP गारंटी कानून समेत अन्य मांगों को लेकर 13 फरवरी से दिल्ली की सीमाओं पर विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों को दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति मिल गई. किसान आज दिल्ली के रामलीला मैदान में महापंचायत को संबोधित करेंगे. जिसमें संयुक्त किसान मोर्चा में शामिल 37 संगठनों के नेता मंच पर मौजूद रहेंगे. किसानों के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की तरफ से भी एडवाइजरी जारी की गई है. 

प्रदर्शन कर रहे किसानों को दिल्ली के रामलीला मैदान में महापंचायत को संबोधित करने की अनुमति तो मिल गई है, लेकिन इसके लिए किसानों को ट्रैक्टर या ट्रॉली लेकर दिल्ली में मार्च करने की मनाही है, जिसके साथ इस महापंचायत में पांच हजार से अधिक किसान शामिल नहीं होंगे जैसे नियमों का पालन करना होगा. 

महापंचायत का उद्देश्य 

किसानों की महापंचायत 11 बजे से 2 बजे तक चलेगी, इसका उद्देश्य सरकार की नीतियों के खिलाफ लड़ाई को तेज करना है, जिसके साथ ही MSP जैसे मुद्दों पर सरकार का ध्यान केंद्रित करना है और स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू कराना है. आज के किसान महापंचायत की अगुवाई संयुक्त किसान मोर्चा कर रहा है, जो किसान संगठनों का एक प्रमुख संगठन है.  

साल 2020-21 के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे किसान आंदोलन के दौरान एसकेएम ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए कहते है कि एक संकल्प पत्र पारित करने की योजना बनाई जा रही है, जिसमें कॉरपोरेट समर्थक नीतियों के खिलाफ रणनीतियों की रुपरेखा तैयार की जाएगी. 

जारी हुई ट्रैफिक एडवाइजरी 

किसान महापंचायत को देखते हुए दिल्ली पुलिस की तरफ के ट्रैफिक एडवाइजरी भी जारी की गई. किसानों के जुटने से जवाहरलाल नेहरू मार्ग, बाराखंभा रोड, बहादुरशाह जफर मार्ग, टॉल्स्टॉय मार्ग, आसफ अली रोड, जय सिंह रोड, स्वामी विवेकानंद मार्ग, संसद मार्ग, नेताजी सुभाष मार्ग, बाबा खड़ग सिंह मार्ग, मिंटो रोड,महाराजा रणजीत सिंह फ्लाईओवर, कनॉट सर्कस, भवभूति मार्ग, डीडीयू मार्ग और चमन लाल मार्ग प्रभावित होने की संभावना है.