iPhone में क्या होता है 'i' का मतलब? आप भी जान लीजिए...

Know why i is written on all Apple products. जानें एप्पल के सभी प्रोडक्ट के साथ i क्यों लिखा होता है.

iPhone में क्या होता है 'i' का मतलब? आप भी जान लीजिए...

iPhone एक बहुत ही पॉपुलर स्मार्टफोन है जिसे करोड़ों लोग पसंद करते हैं. जब भी नया आईफोन लॉन्च होता है तो स्टोर के बार लाइन लग जाती है. एप्पल के प्रोडक्ट्स नाम से बिकते हैं और काफी पसंद किए जाते हैं. iPhone के अलावा, Apple के कई प्रोडक्ट्स में भी "i" होता है. जैसे, iMac, iPod, iTunes और iPad. क्या आपने कभी सोचा है कि "i" का क्या मतलब है और क्यों Apple के सभी उत्पादों में इसका इस्तेमाल किया जाता है? आइए बताते हैं...

1998 में, Apple के संस्थापक स्टीव जॉब्स ने एक नए कंप्यूटर, iMac की घोषणा की. उन्होंने कहा कि iMac में 'i' का मतलब 'इंटरनेट' है. इंटरनेट उस समय एक नया और उभरती हुई टेक्नोलॉजी थी और Apple चाहता था कि उनके नए कंप्यूटर को इंटरनेट के साथ इंटिग्रेट किया जाए.

हालांकि, "i" का मतलब सिर्फ "इंटरनेट" ही नहीं है. Apple के अन्य प्रोडक्ट्स में, "i" का मतलब "व्यक्तिगत" (individual), "सीखना" (instruct), "सूचना" (inform) और "प्रेरणा" (inspire) भी है.

स्टीव जॉब्स से बताया था मतलब

पब्लिकेशन ने कंपेरिटेक के एक प्राइवेट वकील पॉल बिस्चॉफ के हवाले से कहा, 'स्टीव जॉब्स ने कहा कि 'आई' का मतलब 'इंटरनेट, इंडिवीजुअल, इंस्ट्रक्ट, इंफॉर्म और इंस्पायर करना है. उन्होंने इसे व्यक्तिगत सर्वनाम के रूप में 'i' और शिक्षा उद्देश्यों के लिए 'निर्देश' के रूप में संदर्भित करने का भी उल्लेख किया.