महाराष्ट्र में हुआ गठबंधन, जानें किसे मिली कितना सीटें?

MVA समूह, एक साथ काम करने वाले दलों का एक समूह, ने यह पता लगा लिया है कि वे चुनाव के लिए सीटें कैसे साझा करेंगे. महाराष्ट्र की 48 सीटों में से किसे कितनी सीटें मिलेंगी, इस पर वे सहमत हो गए हैं. The MVA group, a group of parties working together, has figured out how they will share seats for the elections. They have agreed on who will get how many seats out of the 48 seats in Maharashtra

महाराष्ट्र में हुआ गठबंधन, जानें किसे मिली कितना सीटें?

लोकसभा चुनाव की तैयारियां  पूरी हो चुकी हैं, भारतीय चुनाव आयोग (ECI) ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान भी कर दिया है. 19 अप्रैल से 01 जून के बीच कुल सात चरणों में देश की 543 सीटों पर मतदान किए जाएंगे, जिसके परिणाम 4 जून को सामने आएंगे.   

महाराष्ट्र में 2024 में लोकसभा का बड़ा चुनाव होगा. MVA समूह, एक साथ काम करने वाले दलों का एक समूह, ने यह पता लगा लिया है कि वे चुनाव के लिए सीटें कैसे साझा करेंगे. महाराष्ट्र की 48 सीटों में से किसे कितनी सीटें मिलेंगी, इस पर वे सहमत हो गए हैं.  

शिवसेना ने मारी बाजी

शिवसेना विजेता रही. एमवीए सीट बंटवारे में सबसे ज्यादा सीटें शिवसेना (यूबीटी) के पास हैं. वे महाराष्ट्र में 21 सीटों के लिए चुनाव लड़ेंगे. लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी के 17 सीटों पर उम्मीदवार होंगे और शरद पवार की एनसीपी के केवल 10 सीटों पर उम्मीदवार होंगे.    

महाराष्ट्र सीटों पर टिकी सबकी नजर

MVA गठबंधन में सीट बंटवारे पर मचा विवाद थमने के बाद अब सबकी नजरें महाराष्ट्र की बड़ी सीटों पर टिकी हैं. बता दें नंदूरवार, धुले, अकोला  और भंडारा गोदिया, नांदेड़, उत्तर मध्य और उत्तर मुंबई सहित 17 सीटें कांग्रेस के खाते में हैं. वहीं NCP की 10 सीटों में बारामती, शिरूर, भिवंडी, सतारा और माढा का नाम शामिल है. इसके अलावा शिवसेना को सांगली और दक्षिण मध्य मुंबई सहित 21 सीटें मिली हैं.   

सांगली से कौन? 

महाराष्ट्र के सांगली में पिछले कुछ समय से शिवसेना और कांग्रेस के बीच घमासान देखने को मिलता है. कांग्रेस ने उस क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा नहीं करने का फैसला किया और शिवसेना ने वहां से चुनाव लड़ने के लिए चंद्रहार पाटिल को उम्मीदवार चुना गया है.   

इन सीटों पर भी हुआ विवाद

सांगली के अलावा दक्षिण मुंबई और उत्तर पश्चिम मुंबई की सीटों पर भी कांग्रेस और शिवसेना के बीच विवाद चल रहा था. मगर अब इन तीनों ही सीटों पर शिवसेना का कब्जा हो चुका है. इसके अलावा भिंडवी सीट को लेकर NCP और कांग्रेस में मनमुटाव चल रहा था. कांग्रेस पार्टी ने NCP के लिए ये सीट भी छोड़ दी है. NCP ने भी पहले ही भिंडवी से अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है.