किम जोंग ने लॉन्च की जासूसी सैटेलाइट, दुनिया टेंशन में!

North Korea has placed its spy satellite in space orbit. नॉर्थ कोरिया ने अपने स्पाई सैटेलाइट को अंतरिक्ष की कक्षा में स्थापित कर दिया है.

किम जोंग ने लॉन्च की जासूसी सैटेलाइट, दुनिया टेंशन में!

नॉर्थ कोरिया ने बुधवार को अपने एक ऐलान से दुनियाभर की चिंताएं बढ़ा दी है. प्योंगयांग ने दावा किया कि तीसरी बार की कोशिश में आखिरकार उन्होंने अपने स्पाई सैटेलाइट को अंतरिक्ष की कक्षा में स्थापित कर दिया है. फिलहाल किसी अन्य विदेशी एजेंसी ने नॉर्थ कोरिया के इस दावे को लेकर कोई पुष्टि नहीं की है.

नॉर्थ कोरिया ने बुधवार को दावा किया कि उसने इस साल अपने तीसरी कोशिश में एक स्पाई सैटेलाइट को सफलतापूर्वक कक्षा में स्थापित किया है. इस खबर से दुनियाभर की चिंता बढ़ गई है. नॉर्थ कोरिया अमेरिका के बीच जारी टेंशन से स्पेस बेस्ड ये मॉनिटरिंग सिस्टम बनाने के लिए लंबे समय से कोशिश कर रहा था.

नॉर्थ कोरियाई टीवी ने दिखाई रिपोर्ट

बुधवार को नॉर्थ कोरियाई टीवी ने स्थानीय समयानुसार सुबह 9 बजे एक खबर ब्रेक की. इस लॉन्च में उन्होंने बताया कि सरकार ने अपने स्पाई सैटेलाइट को सुरक्षापूर्वक कक्षा में स्थापित कर लिया. हालांकि इस रिपोर्ट में केवल स्टिल तस्वीरें दिखाई गई हैं.

हालांकि किसी भी विदेशी एजेंसी ने इस बारे में पुष्टि नहीं की है. ना ही इस सैटेलाइट को लेकर कोई आधिकारिक बयान सामने आया है. हालांकि इस खबर के सामने आने के बाद अमेरिका और उसके सहयोगियों ने नॉर्थ कोरिया के इस कदम की निंदा की है.

मंगलवार रात को किया लॉन्च

नॉर्थ कोरिया ने बताया कि उनकी स्पेस एजेंसी ने चोलिमा-1 रॉकेट के जरिए अपने स्पाई सैटेलाइट मल्लीगयोंग -1 को लॉन्च किया. इसके करीब 12 मिनट बाद इसने उपग्रह को कक्षा में स्थापित करने का दावा किया है. उन्होंने कहा कि स्पाई सैटेलाइट दुश्मनों की खतरनाक सैन्य चालों के सामने उत्तर की युद्ध तैयारियों को बेहतर बनाने में मदद करेगा.

एजेंसी ने कहा कि नॉर्थ कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन ने घटनास्थल पर लॉन्च का निरीक्षण किया और इसमें शामिल वैज्ञानिकों और अन्य लोगों को बधाई दी. इसमें कहा गया है कि दक्षिण कोरिया और अन्य क्षेत्रों पर बेहतर निगरानी के लिए उत्तर कोरिया कई और जासूसी उपग्रह लॉन्च करेगा.