यू.पी, के Azamgarh में पीएम मोदी ने ये दी सौगात, पूर्वांचल की लोकसभा सीटों पर कितना पड़ेगा असर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ में दो बड़ी परियोजनाओं का उद्घाटन किया. Prime Minister Narendra Modi today inaugurated two big projects in Azamgarh, Uttar Pradesh.

यू.पी, के Azamgarh  में पीएम मोदी ने ये दी सौगात, पूर्वांचल की लोकसभा सीटों पर कितना पड़ेगा असर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ में दो बड़ी परियोजनाओं का उद्घाटन किया. पीएम मोदी ने आजमगढ़ में महाराजा सुहेलदेव विश्वविद्यालय और एयरपोर्ट की सौगात दी है. इससे पहले भी वह अपने पहले दौर में जब आजमगढ़ आए तो उन्होंने पूर्वांचल एक्सप्रेस वे की सौगात दी थी. वहीं जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज ने बताया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया और रेलवे की 34700 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण किया है. आजमगढ़ एयरपोर्ट की मदद से चार अन्य जिलों में मुरादाबाद, अलीगढ़, श्रावस्ती, चित्रकूट को भी एयरपोर्ट की सौगात दी गई है. 

आजमगढ़ से है खास नाचा 

पीएम मोदी ने आज आजमगढ़ के दौरे से पूर्वांचल को साधने की कोशिश की है, क्योंकि 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को आजमगढ़ सीट पर हार का सामना करना पड़ा था. इसके अलावा पूर्वांचल की गाजीपुर ,मऊ की घोषी, आजमगढ़, लालगंज, जौनपुर में भी भाजपा की हार हुई थी, हालांकि उपचुनाव में आजमगढ़ की जीत हुई थी. इससे आजमगढ़ की जनता के साथ-साथ पूर्वांचल की कुल 12 लोकसभा सीटों पर खास फोकस होगा.   

विश्वविद्यालय से राजभर जाति पर फोकस 

पीएम मोदी ने आज आजमगढ़ में महाराजा सुहेलदेव विश्वविद्यालय का लोकार्पण किया. इस विश्वविद्यालय की मदद से शिक्षा को एक नया आयाम मिलेगा. इसके साथ ही पूर्वांचल के आधा दर्जन जिलों में  विधानसभा और लोकसभा की सीटों को प्रभावित करने वाली राजभर जाति को भी साधने का मौका मिलेगा, क्योंकि महाराजा सुहेलदेव राजभर जाति से संबंध रखते थे. राजभर जाति महाराजा सुहेलदेव को भगवान की तरह पूजते है. ऐसे में इस विश्वविद्यालय से इस जाति को एक बड़ी सौगात भी मिली है.   

लाइट हाउस प्रोजेक्ट की दी सौगात

पीएम मोदी के द्वारा लखनऊ और रांची में लाइट हाउस प्रोजेक्ट का भी उद्घाटन किया, जिसके तहत आधुनिक बुनियादी ढांचे के साथ 2000 से ज्यादा किफायती फ्लैट बनाए जाएंगे. इसके अलावा पीएम रामपुर से रुद्रपुर की पश्चिमी हिस्से के चार लेन मार्ग की आधारशिला भी रखी गई. प्रयागराज, जौनपुर और इटावा में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट परियोजना का लोकार्पण किया गया.