हिंदी के लिए भिड़ गए जज-वकील, बहस का वीडियो हुआ वायरल

The video of the debate between the judge and the lawyer for Hindi is going viral. हिंदी के लिए जज और वकील के बीच हुई बहस का वीडियो वायरल हो रहा है.

हिंदी के लिए भिड़ गए जज-वकील, बहस का वीडियो हुआ वायरल

आपने अक्सर अदालतों में जजों को बदसलूकी पर वकीलों को डांटते हुए देखा होगा...लेकिन, कभी देखा है कि, कोई जज किसी वकील के सिर्फ इसलिए नाराज हो जाता है कि, वो अपनी भाषा बोल रहा था. फिर दोनों के बीच जो बहस होती है....उसके देखकर मजा ही आ जाता है. 

दरअसल, प्राइवेट या कॉरपोरेट ऑफिस में अंग्रेजी भाषा धड़ल्ले से इस्तेमाल की जाती है...चाहे बात डॉक्यूमेंट की हो या किसी प्रोजेक्ट की या फिर एप्लीकेशन की... सभी में ज्यादातर अंग्रेजी भाषा ही इस्तेमाल हो रहा है. वहीं, अब ये इंग्लिश कल्चर धीरे-धीरे सरकारी विभागों में भी जगह बनाने लगा है. इन दिनों इंटरनेट पर एक कोर्ट का वीडियो वायरल हो रहा है. जिसमें हिंदी की जगह अंग्रेजी में याचिका दायर करने को लेकर जज साहब नाराज हो जाते हैं...उनकी वकील से बहस हो जाती है.

जज साहेब अंग्रेजी भाषा में याचिका दायर न करने पर केस को सुनना तक नहीं चाहते. लेकिन, वकील ने हिंदी में ऐसा जवाब दिया कि, जज साबह चुप हो गए. इन दोनों की बहस का वीडियो बहुत रोचक होने के साथ ही साथ काफी मजेदार भी है. इस वीडियो में वकील साहब जिस तरह से हिंदी भाषा की पैरवी करते नजर आते हैं वो काबिले तारीफ भी है.

इसके आगे भी आपसी बहस में ऐसी बहुत सी बातें होती हैं जिन्हें सुनकर आपको काफी मजा आया होगा और वकील साहब के हिंदी के प्रति इतना लगाव देखकर उन पर गर्व भी जरूर हुआ होगा. देखें पूरी वीडियो....