परिवार निकला एक साल के ट्रिप पर.... 2 साल के बच्चे ने एवरेस्ट पर बनाया रिकॉर्ड

परिवार एक साल के एशिया ट्रिप पर है. Youngest person to reach everest base camp

परिवार निकला एक साल के ट्रिप पर.... 2 साल के बच्चे ने एवरेस्ट पर बनाया रिकॉर्ड

जिस उम्र में बच्चे बोलना सीखते हैं, हर समय बस खेलने के लिए भागते है, उस उम्र में ब्रिटिश मूल के 2 साल के बच्चे Tot Carter ने दुनिया का सबसे कम उम्र का पर्वतारोही बनने का खिताब अपने नाम कर लिया है. वह एवरेस्ट के बेस कैंप तक पहुंचने वाले सबसे कम उम्र का बच्चा बना है. इससे पहले Czech Republic के 4 साल के बच्चे ने एवरेस्ट के बेस कैंप तक पहुंचकर सबको हैरान कर दिया था. इस कामयाबी से उसके माता-पिता बेहद खुश हुए और कहा कि इसके लिए Tot को बकायदा सांस लेने और छोड़ने संबंधी पूरी ट्रेनिंग दी गई थी, इसके अलावा रास्ते में समय-समय पर उसकी प्रॉपर हेल्थ चेकअप और खून जांच की गई थी. 

एक साल के ट्रिप पर है परिवार

Tot Carter अपने माता-पिता के साथ एवरेस्ट के बेस कैंप तक पहुंचा है. मीडिया से बात करते हुए उसके पिता Ross ने बताया कि वह परिवार के साथ पूरे एशिया के एक साल के ट्रिप पर हैं, जो 25 अक्टूबर 2023 में शुरू हुई थी. जब मैं अपमि पत्नी Jade और बेटे के साथ नेपाल के साउथ साइट पर जमीन से 17598 फीट ऊंचाई बेस कैंप तक गए थे. उनका कहना था कि वह स्कॉटलैंड के Glasgow शहर के रहने वाले हैं और एक प्राइवेट कंपनी में सेल्स मैनेजर हैं. 

हमारा ट्रिप एक साल का था, जिसमें हम श्रीलंका, नेपाल और मालदीव समेत अन्य कई जगह घूमे और अच्छे-से एक्सप्लोर किए. इस सब के लिए हमने हेल्थ एक्सपर्ट से पर्याप्त ट्रेनिंग ली और इसके लिए पहले टोट को पूरी तरह तैयार किया था. जब हम बेस कैंप की तरह बढ़ रहे थे तो टोट को तो किसी तरह की परेशानी नहीं हुई, लेकिन उन्हें और पत्नी Jade को मोशन सिकनेस झेलना पड़ा. ट्रिप के लिए हम पूरी तरह तैयार करके गए थेरास्ते में ठंड और सोने के लिए जैकेट और टेंट साथ ले गए थे.