लंबे समय से चल रहे किसान आंदोलन के बीच पहली बार क्या बोले पीएम मोदी, कही यह बड़ी बात?

इचने समय से चल रहे किसान आंदोलन के बीच पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रतिक्रिया सामने आई है. उन्होंने कहा है कि किसानों के कल्याण के लिए सरकार प्रतिबद्ध है. For the first time, Prime Minister Narendra Modi's reaction has come to light amid the ongoing farmers' movement. He has said that the government is committed to the welfare of farmers.

लंबे समय से चल रहे किसान आंदोलन के बीच पहली बार क्या बोले पीएम मोदी, कही यह बड़ी बात?

इचने समय से चल रहे किसान आंदोलन के बीच पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रतिक्रिया सामने आई है. उन्होंने कहा है कि किसानों के कल्याण के लिए सरकार प्रतिबद्ध है. इसी कड़ी में गन्ना खरीद की कीमत में ऐतिहासिक बढ़ोतरी को मंजूरी दी गई है, जिसके साथ उन्होंने दावा किया कि इससे करोड़ों गन्ना उत्पादक किसानों को फायदा होगा.  

क्या कहा पीएम मोदी ने 

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया ‘एक्स’ पर एक पोस्ट शेयर किया और कहा कि देशभर के अपने किसान भाई-बहनों के कल्याण से जुड़े हर संकल्प को पूरा करने के लिए हमारी सरकार प्रतिबद्ध है. इसी कड़ी में गन्ना खरीद की कीमत में ऐतिहासिक बढ़ोतरी को मंजूरी दी गई है। सरकार के इस कदम से करोड़ों गन्ना उत्पादक किसानों को लाभ होगा. 

बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक में चीनी सीजन 2024-25 के लिए गन्ने की एफआरपी (उचित और लाभकारी मूल्य) को बढ़ाकर 340 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया है. यह मौजूदा सीजन 2023-24 की तुलना में 8 प्रतिशत ज्यादा है. 

केंद्र सरकार का क्या है कहना?

केंद्र सरकार की तरफ से कहा गया है कि 10.25 प्रतिशत से ज्यादा की रिकवरी में प्रत्येक 0.1 प्रतिशत अंक की वृद्धि के लिए प्रति क्विंटल 3.32 रुपये का प्रीमियम प्रदान किया जाएगा. वहीं, 9.5 प्रतिशत या उससे कम रिकवरी वाली चीनी मिलों के लिए एफआरपी 315.10 रुपये प्रति क्विंवटल तय की गई है, जिसके साथ सरकार का दावा है कि इससे 5 करोड़ से अधिक गन्ना किसानों और उनके परिवार को लाभ होगा.