किसान आंदोलन रहेगा जारी, कल हुई बैठक के बाद इस दिन किसान सुनाएंगे अपना फैसला

न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी एमएसपी समेत कई मांगों को लेकर दिल्ली कूच करने के लिए किसानों का आंदोलन सरकार के साथ चौथी बैठक के बाद भी खत्म होता नजर नहीं आ रहा है. The farmers' movement to march to Delhi on various demands including Minimum Support Price (MSP) does not seem to be ending even after the fourth meeting with the government.

किसान आंदोलन रहेगा जारी, कल हुई बैठक के बाद इस दिन किसान सुनाएंगे अपना फैसला

न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी एमएसपी समेत कई मांगों को लेकर दिल्ली कूच करने के लिए किसानों का आंदोलन सरकार के साथ चौथी बैठक के बाद भी खत्म होता नजर नहीं आ रहा है. दरअसल, 18 फरवरी की शाम को सरकार और किसान नेताओं के बीच बैठक में कुछ मांगों पर सहमति बनी और सरकार ने कुछ फसलों पर 5 साल के लिए एमएसपी गारंटी देने का प्रस्ताव रखा. लेकिन, किसान नेताओं ने स्पष्ट कर दिया है कि वह इस प्रस्ताव पर विचार करेंगे और 21 फरवरी तक कुछ फैसला करेंगे. 

अभी खत्म नहीं होगा आंदोलन  

3 बार की बैठकों के बाद बीती शाम 18 फरवरी को किसानों और कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और नित्यानंद राय के बीच बैठक चली. बैठक में सरकार की ओर से 4 फसलों समेत कपास की खरीद पर 5 साल के लिए एमएसपी गारंटी खरीद का प्रस्ताव रखा. प्रस्ताव पर पंजाब किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के महासचिव सरवन सिंह पंधेर ने कहा कि हम सरकार के प्रस्ताव पर चर्चा करेंगे और उस पर राय लेंगे. 

किसान नेता सरवन सिंह पंधेर ने कहा कि मंत्रियों ने कहा है कि दिल्ली लौटने के बाद वे अन्य मांगों पर चर्चा करेंगे. 21 फरवरी को होने वाले 'दिल्ली चलो' मार्च पर चर्चा के आधार पर निर्णय लिया जाएगा. हम सरकार और किसान संघ मिलकर मुद्दों का समाधान खोजने का प्रयास करेंगे. इसका मतलब है कि अभी किसान राज्यों की सीमाओं पर डटे रहेंगे. 

भगवंत मान भी हुए बैठक में शामिल 

सरकार और किसानों के बीच बैठक में शामिल रहे पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि दोनों पक्षों के बीच 5 घंटे तक चर्चा चली, हमने दालों की खरीद पर एमएसपी की गारंटी मांगी थी, जिस पर आज चर्चा हुई.किसानों और सरकार के बीच हुए बैठक में मूंग, उड़द और मसूर उगाने के साथ मक्का और कपास पर एमएसपी गारंटी देने का प्रस्ताव सरकार ने रखा है. इन फसलों की खरीद के लिए 5 साल तक एमएसपी पर खरीद गांरटी दी जाएगी. सरकारी एजेंसियां नेफेड और एनसीसीएफ इन फसलों की खरीद करेंगी. 

क्या बोले पीयूष गोयल? 

बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि किसान संघ हमें सुबह तक अपना फैसला बताएंगे. हम दिल्ली लौटने के बाद NCCF और NAFED के साथ भी चर्चा करेंगे. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हमने भारतीय किसान मजदूर संघ और अन्य किसान नेताओं के साथ सकारात्मक चर्चा की. हमने पिछले 10 वर्षों में प्रधानमंत्री मोदी द्वारा किए गए कार्यों को कैसे आगे बढ़ाया जाए, इस पर विस्तृत चर्चा की.