ईरान में जनरल की कब्र पर धमाका, सैकड़ों लोगों की मौत

Hundreds of people died in a bomb blast near the grave of former Iranian general Suleimani. ईरान के पूर्व जनरल सुलेमानी की कब्र के पास बम धमाके में सैकड़ों लोगों की मौत हो गई.

ईरान में जनरल की कब्र पर धमाका, सैकड़ों लोगों की मौत

ईरान के केरमन शहर में दो जोरदार धमाके हुए, जिसमें 103 लोगों की मौत हो गई. जबकि 170 घायल से अधिक लोग घायल हो गए. न्यूज एजेंसी एएफपी ने ये जानकारी दी है. ये धमाके देश के पूर्व जनरल कासिम सुलेमानी की कब्र के पास हुए. ईरान की सरकारी मीडिया ने बताया है कि सुलेमानी की हत्या की चौथी बरसी पर हो रहे कार्यक्रम के दौरान ये धमाके हुए. 

ईरान के उप गवर्नर ने इस घटना को आतंकवादी हमला करार दिया है. अमेरिका ने जनरल क़ासिम सुलेमानी को साल 2020 में एक ड्रोन हमले में मारा था. ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला अली खामेनेई के बाद सुलेमानी को देश के सबसे ताक़तवर लोगों में गिना जाता था. सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियोज में सड़क पर कई शव दिखाई दे रहे हैं. ईरानी राज्य मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो में विस्फोट के बाद इलाके में बड़ी भीड़ भागती हुई दिखाई दे रही है. ऐसे में मृतकों की संख्या अभी बढ़ भी सकती है. 

बढ़ सकती है मृतकों की संख्या 

ईरान के राष्ट्रीय आपातकालीन सेवा संगठन के प्रवक्ता बाबाक येक्टा परास्ट ने कहा है कि विस्फोटों में मारे गए लोगों की संख्या और बढ़ने की संभावना है. अल जजीरा की रिपोर्ट के अनुसार, प्रवक्ता ने टेलीफोन पर सरकारी टेलीविजन को बताया कि हमें जो जानकारी मिली है, उससे पता चलता है कि कई घायल बहुत गंभीर हालत में हैं. उन्होंने यह भी कहा कि यदि आवश्यकता पड़ती है तो आपातकालीन सेवा हेलीकॉप्टर मरीजों को करमान से राजधानी तेहरान के अस्पतालों में ले जाने के लिए तैयार हैं.

पूर्व जनरल की मौत कैसे हुई थी ? 

पूर्व जनरल सुलेमानी की 3 जनवरी 2020 को बगदाद हवाईअड्डे पर अमेरिकी ड्रोन हमले में मौत हो गई थी. ऐसे में उनकी मौत को आज के ही दिन चार साल पूरे हुए हैं. इस मौके पर उनके सम्मान में एक कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा था. इसी बीच ये धमाके हुए. गौरतलब है कि 2020 में ट्रंप ने सुलेमानी की मौत को सबसे बड़ी जीत बताते हुए उन्हें दुनिया का आतंकी नंबर एक तक कहा था.