इन कुत्तों को नहीं पाल सकेंगे लोग, सरकार ने उठाया बड़ा कदम

केंद्र ने कुत्तों के हमले में इंसानी मौतों के बढ़ते मामले देखते हुए राज्यों से कहा कि वे इन 23 ब्रीड के डॉग्स का ना सिर्फ इम्पोर्ट रोकें, बल्कि इनकी ब्रीडिंग और बिक्री पर भी रोक लगाएं. In view of the increasing cases of human deaths due to dog attacks, the Center has asked the states to not only stop the import of these 23 breeds of dogs but also ban their breeding and sale.

इन कुत्तों को नहीं पाल सकेंगे लोग, सरकार ने उठाया बड़ा कदम

बीते कुछ सालों में ऐसी कई दर्दनाक घटनाएं सामने आई हैं, जब पालतू कुत्तों ने मालिक या फिर घर के ही किसी सदस्य को काट लिया. ऐसे एक मामले में लखनऊ में तो एक बुजुर्ग महिला की मौत हो गई थी. उसे पालतू पिटबुल ने काट खाया था और अकेला पाकर नोचता रहा था. ऐसे ही कई और हादसे आते रहे हैं, जिनमें सोसायटी में रहने वाले लोगों पर ही कुत्तों ने हमला कर दिया. अब इस मसले पर सरकार भी सक्रिय हो गई है. 

केंद्र सरकार ने सुझाव दिया है कि पिटबुल, रॉटविलर, टेरियर, वोल्फ डॉग, मास्टिफ्स जैसे विदेशी नस्ल के कुत्तों के आयात, ब्रीडिंग और उनकी बिक्री पर रोक लगा दी जाए. केंद्र सरकार ने राज्यों से कहा है कि डॉग्स की 23 ब्रीड के इम्पोर्ट पर बैन लगा दिया जाए. केंद्र ने कुत्तों के हमले में इंसानी मौतों के बढ़ते मामले देखते हुए राज्यों से कहा कि वे इन 23 ब्रीड के डॉग्स का ना सिर्फ इम्पोर्ट रोकें, बल्कि इनकी ब्रीडिंग और बिक्री पर भी रोक लगाएं.

केंद्र ने राज्यों से क्या कहा ?

1. केंद्र ने राज्यों को खत लिखा और कहा, "लोकल प्रशासन इन डॉग्स की बिक्री और ब्रीडिंग के लिए लाइसेंस या परमिट ना जारी करे. इन ब्रीड्स के जो डॉग्स पाले जा रहे हैं, उन्हें स्टेरलाइज कर दिया जाए ताकि आगे ब्रीडिंग को रोका जा सके.

2. सरकार ने कहा, 'पशु कल्याण संस्थाएं और आम लोग परेशान हैं. दिल्ली हाईकोर्ट केंद्र को आदेश दिया है कि केंद्र सभी पार्टियों से सलाह-मशविरे के बाद 3 महीने के भीतर इस मामले पर फैसला ले.'

3. केंद्र ने राज्यों से कहा कि पशु क्रूरता रोकने के लिए प्रिवेंशन ऑफ क्रुएलिटी टू एनिमल रूल को सख्ती से लागू किया जाए.

अमेरिका समेत 41 देशों में बैन है पिटबुल

पिटबुल डॉग अमेरिका, जर्मनी, डेनमार्क, स्पेन, ब्रिटेन, आयरलैंड, रोमानिया, कनाडा, इटली और फ्रांस समेत 41 देशों में बैन है. बता दें कई देशों में पिटबुल प्रजाति के कुत्ते को रिहायशी इलाकों में पालने पर भी प्रतिबंध लगाया है. 

डॉग अटैक्स के मामले

बता दें पिछले कुछ समय में कई मामले सामने आए है, जिसमें एक मामला उत्तर प्रदेश के अमरोहा में एक पिटबुल ने दो साल के बच्चे पर हमला कर उसे घायल कर दिया. जिसके बाद बच्चे की जान बच गई. हालांकि उसके सिर पर जख्म हो गया. वहीं  हरियाणा के हिसार में पिटबुल ने एक युवती पर हमला कर दिया. बता दें युवती को पेट, पैर और शरीर के अन्य हिस्सों पर काटा. जिससे युवती जमीन पर गिर गई तो पिटबुल ने उसके बाल मुंह में पकड़ कर उसे घसीटा.जिसके बाद पड़ोस के लोगों ने मुश्किल से युवती की जान बचाई.