Parliament Security Breach: लोकसभा सचिवालय ने लिया एक्शन, जानें सभी अपडेट

Lok Sabha Secretariat has suspended security personnel in the Parliament security lapse case. संसद की सुरक्षा चूक मामले में लोकसभा सचिवालय ने सुरक्षाकर्मियों को सस्पेंड कर दिया है.

Parliament Security Breach: लोकसभा सचिवालय ने लिया एक्शन, जानें सभी अपडेट

संसद की सुरक्षा चूक (Parliament Security Breach) मामले में लोकसभा सचिवालय (Lok Sabha Secretariat) ने सख्त एक्शन लिया है. 13 दिसंबर को हुई घटना के लिए 8 सुरक्षाकर्मियों को सस्पेंड कर दिया गया है. माना जा रहा है कि इन सभी सुरक्षा कर्मियों को लापरवाही बरतने के लिए सस्पेंड किया गया है. लोकसभा सचिवालय की तरफ से जिन लोगों को सस्पेंड किया गया है, उनके नाम रामपाल, अरविंद, वीर दास, गणेश, अनिल, प्रदीप, विमित और नरेंद्र है. 

5 आरोपी गिरफ्तार-एक फरार

वहीं, संसद में घुसपैठ करने वाले पांच लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. घुसपैठ की घटना को अंजाम देने में छह आरोपी शामिल थे, जिसमें से एक अभी भी फरार चल रहा है. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की टीम को उसकी लोकेशन राजस्थान के नीमराना में मिली, जिसके बाद पुलिस उसे पकड़ने के लिए पहुंची, तो वहां से फरार हो गया. फिलहाल स्पेशल टीम की दो टीमें आरोपी ललित झा की तलाश में जुटी हुई है. उम्मीद है कि उसे जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा. 

किन लोगों को किया गया गिरफ्तार?

संसद में सेंधमारी के आरोप में जिन पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है, उनकी पहचान सागर शर्मा (26), मनोरंजन डी (34), अमोल शिंदे (25) और नीलम आजाद (42) के तौर पर हुई है. पांचवें व्यक्ति की पहचान विशाल शर्मा के तौर पर हुई है, जिसे पुलिस ने गुरुग्राम से गिरफ्तार किया है.

लगेगा UAPA!

पुलिस ने इस मामले में गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत केस भी दर्ज कर लिया है. गिरफ्तार किए गए लोगों से पूछताछ की जा रही है. साथ ही  मंत्रालय ने लोकसभा सचिवालय के अनुरोध पर सुरक्षा में चूक की जांच के लिए एक समिति का गठन किया है. केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के महानिदेशक अनीश दयाल सिंह इस समिति का नेतृत्व कर रहे हैं.