Republic Day 2024: फ्रांस के राष्ट्रपति Emmanuel Macron ने भारतीय छात्रों को दिया एक खास तोहफा!

75वें गणतंत्र दिवस फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रो ने भारतीय छात्रों को बड़ा तोहफा दिया. On the 75th Republic Day, French President Emmanuel Macron gave a big gift to Indian students.

Republic Day 2024: फ्रांस के राष्ट्रपति Emmanuel Macron ने भारतीय छात्रों को दिया एक खास तोहफा!

आज पूरा भारत देश 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. दिल्ली में कर्तव्य पथ पर आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों रहे. इस अवसर पर उन्होंने भारतीय छात्रों को एक खास तोहफा दिया है. उन्होंने भारतीय छात्रों को फ्रांस आकर पढ़ने का मौका देने के लिए अपनी स्कीम के बारे में बताकर उस स्कीम का ऐलान भी किया. 

2030 तक का लक्ष्य 

गणतंत्र दिवस समारोह में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा कि 2030 तक फ्रांस का फोकस 30 हजार भारतीय छात्रों पर रहेगा. उन्होंने अपने एक्स पर एक पोस्ट शेयर करते हुए लिखा कि 2030 में फ्रांस में 30 हजार भारतीय छात्र पढ़ाई कर रहे हों, यह बहुत महत्वाकांक्षी लक्ष्य है, लेकिन मैं इसे पूरा करने के लिए दृढ़ संकल्प हूं. 

इंटरनेशनल लैंग्वेज कोर्स होगा शुरू 

उन्होंने आगे कहा कि फ्रांस भारतीय छात्रों के लिए ऑनलाइन लैंग्वेज कोर्स शुरू करेगा, जिससे उन भारतीय छात्रों को फ्रांस के विश्वविद्यालयों में अपनी पढ़ाई जारी रखने का अवसर मिलेगा, जो फ्रेंच भाषा बोलने में इतने सक्षम नहीं हैं. एलायंस फ्रैंचाइज़ के नेटवर्क का विस्तार किया जाएगा, ताकि फ्रेंच भाषा सीखने के लिए नए केंद्र शुरू किए जा सकें. 

भारत और फ्रांस के बीच शैक्षिक संबंधों को बढ़ावा देने पर जोर देते हुए मैक्रों ने कहा कि हम फ्रांस में पढ़ने वाले पूर्व भारतीय छात्रों के लिए वीजा प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाएंगे. इसका उद्देश्य नौकरशाही प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करना है और उन लोगों को प्रोत्साहित करना है, जो पहले से ही फ्रांसीसी शैक्षणिक परिदृश्य में शिक्षा प्राप्त कर चुके हैं.