तुर्किए ने हमास को दिया झटका, हानिया को अपने देश से भगाया!

Turkey orders Hamas Chief Ismail Haniya to leave the country. तुर्किए ने हमास चीफ इस्माइल हानिया को दिए अपना देश छोड़ने का आदेश.

तुर्किए ने हमास को दिया झटका, हानिया को अपने देश से भगाया!

इजरायल के साथ आक्रामक युद्ध के बीच तुर्किए ने हमास के पॉलिटिकल ब्यूरो चीफ इस्माइल हानिया को बड़ा झटका दिया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक आतंकी संगठन हमास के सरगना इस्माइल को तुर्किए छोड़ने का फरमान सुना दिया है.

अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक हानिया 7 अक्टूबर को इस्तांबुल में था. हालांकि पहले जो मीडिया रिपोर्ट्स में जो कहा गया उसके अनुसार कहा जा रहा था कि आतंकी प्रमुख कतर के दोहा में स्थित अपने कार्यालय में था.

तुर्किए ने हमास को दिया पनाह!

अल-मॉनिटर के मुताबित तुर्किए ने हानिया और उसके लोगों को देश से निकाल दिया है. इजरायल के खिलाफ युद्ध में तुर्किए हमास के साथ था. लेकिन असकी बर्बरता और क्रूरता को देखते हुए कहा जा रहा है कि तुर्किए उसका पक्ष नहीं लेना चाहता है. एक ओर इजरायल और तुर्किए के बीच राजनायिक रिश्ते कई सालों से है. बावजूद इसके कहा जा रहा है कि हमास के आतंकी तुर्किए से अपना ऑफिस ऑपरेट कर रहे थे. इतना ही नहीं कहा तो ये भी जा रहा है कि तुर्किए के राष्ट्रपति के साथ हमास के नेता के काफी करीबी संबंध थे. 

तुर्कीए के अधिकारियों ने एक दशक से अधिक समय से हमास को इस्तांबुल में ऑफिस से ऑपरेट करने की अनुमति दी. हालांकि तुर्किए ने कहा कि वो केवल ग्रुप की राजनीतिक शाखा की मेजबानी करता है. खैर, 2020 में, इजरायल ने तुर्किए की खुफिया सोर्स को सबूत दिए थे कि हमास की सैन्य शाखा के सदस्य बेरूत स्थित सालेह अल-अरौरी की देखरेख में कार्यालय में काम करते हैं.