किसान आंदोलन पर ये क्या बोले अखिलेश यादव?

प्रदर्शन कर रहे किसान एमएसपी की कानूनी गारंटी मांग रहे हैं. इसके साथ ही स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को भी लागू करने की मांग कर रहे हैं. The protesting farmers are demanding legal guarantee of MSP. Along with this, Swaminathan is also demanding to implement the recommendations of the commission.

किसान आंदोलन पर ये क्या बोले अखिलेश यादव?

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व उच्चर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने किसान आंदोलन पर बड़ा बयान दिया हैं. शनिवार को बहराइच शहर में पूर्व मंत्री यासर शाह के घर पहुंचे हैं. हेलीकॉप्टर से उतरने के बाद उन्होंने पुलिस लाइन स्थित हेलीपैड पर कुछ देर पत्रकारों से वार्ता की. उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी किसानों के साथ है. किसानों का अहित नहीं होने दिया जाएगा. दिल्ली में चल रहे किसानों के आंदोलन को समर्थन किया और कहा कि उनकी पार्टी और पीडीए किसानों के साथ है.

किसान नेताओं ने अब 29 फरवरी तक के लिए 'दिल्ली चलो' मार्च को टालने का ऐलान किया है. किसान नेता ,सरवन सिंह पंढेर ने कहा है कि आज खनौरी और शंभू बॉर्डर पर एक सम्मेलन करेंगे. इसके बाद 26 फरवरी को WTO कोरपोरेट घरानों और केंद्र सरकार का पुतला दहन करेंगे. 27 फरवरी को एसकेएम देश भर के अपने सभी नेताओं के साथ बैठक करेगा. 28 फरवरी एककेएम और किसान मजदूर की बैठक होगी इसके बाद 29 फरवरी को अगला कदम उठाया जाएगा.

मनाया गया 'काला दिवस' 

संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने शुक्रवार को 'काला दिवस' मनाया. किसानों के खिलाफ हरियाणा पुलिस की कार्रवाई के विरोध में  पुतले फूंके. हिंसा में मारे गये किसान शुभकरण सिंह के प्रति शोक व्यक्त करने के लिए 'एसकेएम ने 'काला दिवस' मनाने का आह्वान किया था. 

प्रदर्शन कर रहे किसान एमएसपी की कानूनी गारंटी मांग रहे हैं. इसके साथ ही स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को भी लागू करने की मांग कर रहे हैं. कृषि कर्ज माफी और बिजली दलों में कोई बढ़ोतरी नहीं करने की मांग कर रहे हैं. इसके साथ ही किसानों और खेत में काम करने वाले मजदूरों के लिए पेंशन की मांग कर रहे हैं. प्रदर्शनकारी किसान साल 2021 के लखीमपुर खीरी की हिंसा पीड़ितों के लिए इंसाफ की भी मांग कर रहे हैं.