स्पेस से कैसा आता है नजर राम मंदिर, ISRO ने शेयर की तस्वीरें

स्पेस से अयोध्या की एक तस्वीर सामने आ है, जिसमें राम मंदिर को साफ देखा जा सकता है. A picture of Ayodhya has emerged from space, in which Ram temple can be clearly seen.

स्पेस से कैसा आता है नजर राम मंदिर,  ISRO ने शेयर की तस्वीरें

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में अब सिर्फ कुछ ही घंटों अ समय शेष हैं. ऐसे में पूरा अयोध्या सजधज कर तैयार है और वहीं मेहमानों के आने का सिलसिला भी शुरू हो गया है. देशवासी श्रीराम के दर्शन और अयोध्या की सुंदरता देखने के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. वहीं इस बीच भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने अंतरिक्ष से अयोध्या की मनमोहक तस्वीरें खींची हैं, जिसके जरिये आप राम मंदिर को बार-बार देखने को मजबूर हो जाएंगे. 

ISRO ने रिमोट सेंसिंग सैटेलाइट से अयोध्या की तस्वीरें खींचकर ये बताने की कोशिश की है कि स्पेस से अयोध्या कैसा नजर आता है, फोटो में अयोध्या में बना राम मंदिर, दशरथ महल, सरयू नदी और रेलवे स्टेशन साफ-साफ दिखाई दे रहा है. ISRO ने पिछले साल 16 दिसंबर को सैटेलाइट से यह तस्वीर निकाली थी. 

राम मंदिर के निर्माण में ISRO की मदद 

इस तस्वीर में अयोध्या की घनी आबादी को साफ देखा जा सकता है. इस आबादी के बीच में 2.7 एकड़ में फैला हुआ राम मंदिर परिसर पर ही सबकी नज़रे आ के रुक जाती है. ISRO को राम मंदिर की दोबारा तस्वीर निकालने में समस्या आने लगी, क्योंकि उसके बाद मौसम बदल गया और चारों ओर घना कोहरा छा गया. 

अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण कार्य के दौरान भी ISRO की मदद ली गई थी. रामलला की मूर्ति कहां स्थापित होगी? इसके लिए इसरो की डिफरेंशियल ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम आधारित निर्देशांक तकनीक का इस्तेमाल किया गया. इस तकनीक के सहारे ही राम मंदिर के गर्भगृह में रामलला के विराजमान होने का स्थान चुना गया.