मणिपुर टू मुंबई! अब 6200KM की यात्रा पर निकलेंगे राहुल

राहुल गांधी 14 जनवरी को पूर्व से पश्चिम, भारत न्याय यात्रा शुरू करेंगे. Mallikarjun Kharge will flag off Rahul Gandhi's visit in Imphal.

मणिपुर टू मुंबई! अब 6200KM की यात्रा पर निकलेंगे राहुल

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी 14 जनवरी को मणिपुर से 6,200 किलोमीटर की भारत न्याय यात्रा शुरू करेंगे. यह 14 राज्यों के 85 जिलों को कवर करेगी और 20 मार्च को मुंबई में समाप्त होगी. आज दिल्ली में इसका खुलासा करते हुए अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी  (AICC) के संगठन प्रभारी महासचिव केसी वेणुगोपाल और कम्युनिकेशन प्रभारी महासचिव जयराम रमेश ने इसकी जानकारी दी.

दोनों नेताओं ने कहा कि यात्रा को 14 जनवरी को इंफाल से कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे हरी झंडी दिखाएंगे. न्याय यात्रा देश के लोगों को आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक न्याय दिलाने के लिए होगी. मणिपुर को शुरुआती पॉइंटको चुनने पर उन्होंने कहा, राज्य देश का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और पार्टी मणिपुर के लोगों के घावों को ठीक करने की प्रक्रिया भी शुरू करना चाहती है.

उन्होंने कहा, पहले चरण में गांधी ने कन्याकुमारी से कश्मीर तक 12 राज्यों को कवर करते हुए लगभग 4,500 किलोमीटर की यात्रा की, इस बार वह 14 राज्यों को कवर करते हुए 6,200 किलोमीटर की यात्रा करेंगे. इस बार यात्रा का माध्यम बस और पैदल यात्रा मार्ग होगा. यात्रा में शामिल होने वाले राज्यों में मणिपुर, नागालैंड, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, उड़ीसा, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र शामिल हैं.

जहां भारत जोड़ो यात्रा के दौरान गांधी ने आर्थिक असमानताओं, ध्रुवीकरण और तानाशाही के मुद्दे उठाए, वहीं न्याय यात्रा देश के लोगों के लिए सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक न्याय पर ध्यान केंद्रित करेगी. उन्होंने कहा, भारत जोड़ो यात्रा के माध्यम से एकता, प्रेम और सद्भाव का संदेश फैलाने के बाद गांधी देश के लोगों के लिए न्याय मांगेंगे.

इस सवाल का जवाब देते हुए वेणुगोपाल ने कहा, फाइनल डिटेल पर काम किया जा रहा है. रमेश ने बताया, भारत जोड़ो यात्रा के दौरान अलग-अलग राजनीतिक दलों के नेताओं ने भी उस यात्रा में भाग लिया था.