हो जाएं सावधान! कोरोना के नए वैरिएंट ने दस्तक, जानें कितना खतरनाक?

देश में COVID-19 के नए JN.1 वैरिएंट का पहला मामला 8 दिसंबर को केरल में सामने आया था. केंद्र ने आम जनता से बंद स्थानों में, खासकर ठंड के दौरान भीड़ की आशंका को देखते हुए एहतियाती उपायों का पालन करने के लिए कहा है. नए साल के जश्न पर भी लोगों को एहतियात बरतने की बात कही गई है.

हो जाएं सावधान! कोरोना के नए वैरिएंट ने दस्तक, जानें कितना खतरनाक?

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे गाजियाबाद के शास्त्री नगर इलाके में कोरोना वायरस के संक्रमण का मामला सामने आया है. यहां के एक नगर निगम पार्षद में संक्रमण की पुष्टि हुई है. बीमारी का पता चलते ही पूरे परिवार की जांच कराई जाएगी. यहां का स्वास्थ्य विभाग मरीज का सैंपल लेकर जीनोम सिक्वेंसिंग कराएगा. इस परिवार के सदस्य की दुबई में ट्रेवल करने का पता चला है. 

दूसरा मामला इंदौर के एक ही परिवार के दो लोग संक्रमित पाए गए हैं. मालदीव से इंदौर लौटे एक परिवार के दो लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. साथ ही उनके जांच के नमूनों को जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा गया है. इसकी जानकारी एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बुधवार को दी है. वहीं भारत देश में कोविड​​-19 के नए जेएन.1 वेरिएंट के आने के साथ कुछ राज्यों में वायरल संक्रमण तेजी से मध्य प्रदेश की वित्तीय राजधानी इंदौर में मामले दर्ज किए गए. आईडीएसपी की इंदौर जिला इकाई के नोडल अधिकारी डॉ. अमित मालाकार ने कहा कि इस वायरल बीमारी से 33 वर्षीय महिला और 38 वर्षीय पुरुष संक्रमित हुए हैं.

कोरोना वायरस से संक्रमित हो रहे लोग

उन्होंने कहा कि महिला 13 दिसंबर को कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई थी और तब से उसने घर में आइसोलेशन के सात दिन पूरे कर लिए हैं. जबकि पुरुष में संक्रमण का पता 18 दिसंबर को चला. मालाकार ने कहा कि वह शख्स अभी भी होम आइसोलेशन में है. दोनों मरीज करीबी रिश्तेदार हैं और कुछ दिन पहले मालदीव की यात्रा से लौटे थे. इनमें सर्दी-खांसी के लक्षण पाए गए. दोनों की हालत ठीक है.''

मरीजों के सैंपल को भेजा गया भोपाल

मालाकार ने कहा कि दोनों मरीजों के नमूने भोपाल के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में पूर्ण जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं. ताकि यह पता लगाया जा सके कि कोरोनो वायरस के किस प्रकार ने उन्हें संक्रमित किया है.

8 दिसंबर को सामने आया था पहला मामला

देश में COVID-19 के नए JN.1 वैरिएंट का पहला मामला 8 दिसंबर को केरल में सामने आया था. केंद्र ने आम जनता से बंद स्थानों में, खासकर ठंड के दौरान भीड़ की आशंका को देखते हुए एहतियाती उपायों का पालन करने के लिए कहा है. नए साल के जश्न पर भी लोगों को एहतियात बरतने की बात कही गई है. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने पहले कहा था कि उनकी सरकार ने COVID-19 के नए संस्करण के संबंध में केंद्र द्वारा जारी दिशानिर्देशों को लागू किया है.