लोकसभा से तीन और सांसद निलंबित, जानें क्यों हुई कार्रवाई?

Three more opposition MPs from Lok Sabha have been suspended from the winter session. लोकसभा से विपक्ष के तीन और सांसदों को शीतकालीन सत्र से निलंबित कर दिया गया है.

लोकसभा से तीन और सांसद निलंबित, जानें क्यों हुई कार्रवाई?

संसद का शीतकालीन शत्र काफी विवादों से भरा रहा. सुरक्षा में सेंध से लेकर विपक्ष के हंगामे तक खूब बवाल मचा. साथ ही लोकसभा में भारी हंगामे के बीच सांसदों के निलंबन की कार्रवाई जारी है. गुरुवार को लोकसभा से तीन और सांसदों को निलंबित कर दिया गया. इनमें नकुलनाथ, डीके सुरेश और दीपक बैज शामिल हैं. तीनों का निलंबन शीतकालीन सत्र की शेष अवधि के लिए प्रभावी रहेगा. 

दरअसल, इससे पहले भी सदन में तख्तियां लहराने और नारे लगाने के आरोप में 143 सांसदों को लोकसभा और राज्यसभा से निलंबित कर दिया गया था. ऐसे में अब कुल संसद के दोनो सदनों से निलंबित किए गए सांसदों की संख्या 146 हो गई है. इनमें लोकसभा के 100 और राज्यसभा के 46 सांसद हैं.

दरअसल, विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) के सांसद 13 दिसंबर को संसद की सुरक्षा में हुई चूक की घटना को लेकर गृह मंत्री अमित शाह से बयान की मांग कर रहे हैं. इसके लिए विपक्षी सांसदों ने संसद के बाहर विरोध प्रदर्शन भी किया था. जिसमें टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी ने सभापति जगदीप धनखड़ की मिमिक्री की थी. 

मिमिक्री विवाद में भी विपक्ष घिरता दिख रहा है. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार और उसकी सहयोगी पार्टी लगातार विपक्ष पर हमलावर हैं. सबसे ज्यादा निशाने पर हैं कांग्रेस नेता राहुल गांधी. क्योंकि, जब कल्याण सिंह सभापति की मिमिक्री कर रहे थे, उस दौरान राहुल गांधी वहां खड़े होकर फोन से उनकी वीडियो बना रहे थे. साथ ही कल्याण बनर्जी को रोकने के की बजाय उनके इस कृत्य पर हंस रहे थे. ऐसे में बीजेपी और जाट समाज उनसे माफी मांगने की मांग कर रहा है.