साल 2024 शुरू होते ही बदले कई नियम, जानें आम जनता पर कितना पङेगा असर

साल 2024 की शुरुआत हो गई है और आज ही आम आदमी को प्रभावित करने वाले नियमों में कई महत्वपूर्ण बदलाव हुए है. The year 2024 has started and today itself many important changes have taken place in the rules affecting the common man.

नाया साल अपने साथ खुशियां लेकर तो आता ही है, लेकिन उसके साथ आम आदमी को प्रभावित करने वाले नियमों में कई बदलाव की सूचना भी साथ ले आता है. वहीं साल 2024 के शुरू होते ही कई बदलावों की लिस्ट सामने आई है. ये बदलाव सिम कार्ड से लेकर ITR और बैंक जैसे अन्य नियमों के बारे में बताते है 

साल 2024 की शुरुआत हो गई है और आज ही आम आदमी को प्रभावित करने वाले नियमों में कई महत्वपूर्ण बदलाव हुए है. तो आइए जानते हैं साल 2024 अपने साथ क्या-क्या बदलाव लेकर आया है - 

बैंक लॉकर समझौते

बैंकों में संशोधित बैंक लॉकर समझौते पर हस्ताक्षर करने की समय सीमा 31 दिसंबर, 2023 तक ही थी. वहीं 1 जनवरी से उलके अकाउंट फ्रीज कर दिए जाएंगे, जिन्होंने अभी तक साइन नहीं किए. 

एक साल से इस्तेमाल न होने वाले UPI आईडी बंद

NPCI ने अपनी नई गाइडलाइन में कहा कि यदि कोई UPI यूजर एक साल से अपने UPI ID से किसी भी तरह का कोई लेन-देन नहीं करता है तो उसकी UPI ID बंद कर दी जाएगी. वहीं एक साल की अवधि के दौरान अगर किसी उपभोक्ता अपने खाते का बैलेंस भी चेक करने के लिए भी अपनी UPI ID का यूज करता है तो उसकी आईडी बंद नहीं होगी. 

बीमा पॉलिसी

भारतीय बीमा नियामक व विकास प्राधिकरण (IRDIA) ने 1जनवरी से सभी बीमा कंपनियों के लिए पॉलिसीधारकों को ग्राहक सूचना पत्र देना अनिवार्य कर दिया है. इस दस्तावेज़ का उद्देश्य बीमा से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी को सरल शब्दों में समझाना है. 

बीमा ट्रिनिटी प्रोजेक्ट

नए साल में बीमा ट्रिनिटी प्रोजेक्ट लॉन्च होने के लिए तैयार है. बीमा सुगम, बीमा विस्तार और बीमा वाहक उत्पादों को शामिल करते हुए बीमा ट्रिनिटी प्रोजेक्ट लॉन्च कर विविध लक्ष्यों को प्राप्त करने का लक्ष्य है. बीमा सुगम से उत्पादों या सेवाओं की खरीद को सरल बनाने, वहीं बीमा विस्तार से सस्ती बीमा सुरक्षा प्रदान करने, वहीं बीमा वाहक से महिलाओं के सशक्तिकरण में योगदान देना का प्लान है. 

ITR रिटर्न दाखिल करना

जो करदाता वित्त वर्ष 2022-23 (आकलन वर्ष 2023-24) के लिए अपना ITR रिटर्न अब तक दाखिल नहीं कर सके उनके पास अब बिलेटेड रिटर्न दाखिल करने और गलतियों को सही करवाने का विकल्प आज से मौजूद नहीं होगा. 

Sim Card लेना होगा कठिन

नए telecom bill के लागू होने के साथ Sim Card खरीदने और बनाए रखने की प्रक्रिया में भी 1 जनवरी 2024 से बदलाव हो रहा है.ऑनलाइन धोखाधड़ी को रोकने के लिए, सरकार Sim Card की बिक्री और खरीद को नियंत्रित करने के लिए डिजिटल नो योर कस्टमर (KVC) प्रक्रिया अनिवार्य है. Telecom कंपनियों को सिम कार्ड अधिग्रहण प्रक्रिया के दौरान ग्राहकों को बायोमेट्रिक डेटा देने की जरूरत होगी.  नकली सिम कार्ड रखने पर तीन साल तक की कैद और 50 लाख रुपये का भारी जुर्माना हो सकता है. 

आधार कार्ड में परिवर्तन

आधार कार्ड के विवरण में मुफ्त में परिवर्तन की आखिरी तारीख भी 31 दिसंबर, 2023 ही थी. अब 1 जनवरी से विवरण को बदलने के लिए को 50 रुपये की राशि का भुगतान करना अनिवार्य है 

डीमैट अकाउंट में नोमिनेशन

यदि आप स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग करते हैं तो जून 2024 तक हर हाल में डीमैट अकाउंट का नोमिनेशन कराना होगा. इसकी लास्ट डेट 31 दिसंबर 2023 तक ही थी. 

पार्सल भेजना हो सकता है महंगा

साल 2024 में ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से पार्सल भेजना महंगा हो सकता है. DHL और Bluedirt जैसी कंपनियों ने नए साल में पार्सल भेजने की कीमतों में करीब 7% तक का इजाफा करने के संकेत दिए है.