पाकिस्तान क्यों करा रहा दोबारा वोटिंग, चुनाव आयोग ने लिया बड़ा फैसला?

चुनाव आयोग ने पाकिस्तान आम चुनाव 2024 की मतगणना के बीच करीब 50 मतदान केंद्रों पर फिर से वोटिंग कराने का ऐलान किया है. The Election Commission has announced re-voting at about 50 polling stations amid the counting of votes for the Pakistan General Election 2024.

पाकिस्तान क्यों करा रहा दोबारा वोटिंग, चुनाव आयोग ने लिया बड़ा फैसला?

पाकिस्तान में आम चुनाव 2024 की मतगणना तीसरे दिन भी चल रही है. अब तक 265 में से 257 सीटों के चुनाव परिणाम आ चुके हैं. वहीं इमरान खान की पार्टी PTI समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों ने 102 सीटें जीत ली हैं. नवाज शरीफ की PMLN ने 73 और और 2 निर्दलीय उम्मीदवारों का समर्थन अपने नाम किया है. वहीं बिलावल भुट्टो जरदार की PPP ने 54 सीटें अपने नाम किया है. लेकिन इसी बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है कि कुछ सीटों पर दोबारा मतदान कराया जाएगा और फैसला खुद चुनाव आयोग ने लिया है. 

चुनाव आयोग ने लिया फैसला 

चुनाव आयोग ने NA-88 खुशाब-II (पंजाब), PS-18 घोटकी-I (सिंध), PK-90 कोहाट-I (खैबर पख्तूनख्वा) में फिर से मतदान कराने का ऐलान किया हैम अब अगली वोटिंग 15 फरवरी को होगी. चुनाव आयोग ने पाकिस्तान में दोबारा मतदान कराने का फैसला इसलिए लिया गया क्योंकि 8 फरवरी को मतदान के दौरान इन्हीं तीनों जगहों पर हिंसक भड़क गई थी. 

चुनाव उम्मीदवारों और मतदाताओं दोनों पक्षों ने धांधली होने के आरोप लगाए थे, मतदान सामग्री छीन कर उसे नष्ट करने की भी कोशिश की गई थी. इसलिए आरोपों पर स्वत: संज्ञान लेते हुए चुनाव आयोग ने तीनों क्षेत्रों में दोबारा वोटिंग का फैसला लिया, ताकि चुनाव आयोग की विश्वसनीयता पर सवाल न उठे. 

संसदीय क्षेत्र NA-88 खुशाब-II (पंजाब) में वोटिंग के दौरान भीड़ के आक्रोशित होकर मतदान सामग्री भी जलाई गई थी, हालांकि अब मामला शांत हो गया है, लेकिन चुनाव आयोग अब इस क्षेत्र के 26 मतदान केंद्रों में दोबारा मतदान कराएगा.  PK-90 कोहाट-I (खैबर पख्तूनख्वा) में वोटिंग के दौरान आतंकवादियों ने मतदान सामग्री को नुकसान पहुंचाया था.