अब नपेगा लालू परिवार! इस केस में ED ने दाखिल की चार्जशीट

ED has filed charge sheet in the Land for Job scam case related to Lalu family. लालू परिवार से जुड़े लैंड फॉर जॉब स्कैम केस में ईडी ने चार्जशीट दाखिल कर दी है.

अब नपेगा लालू परिवार! इस केस में ED ने दाखिल की चार्जशीट

प्रवर्तन निदेशालय ने रेलवे में ‘नौकरी के बदले जमीन’ से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में अपनी पहली चार्जशीट दाखिल कर दी है. ईडी ने राउज एवेन्यू कोर्ट में ये चार्जशीट दाखिल की है.  ये चार्जशीट दिल्ली में मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम (PMLA) की एक स्पेशल कोर्ट में पेश की गई है. इस केस में सुनवाई की तारीख 16 जनवरी को तय की गई है.

ईडी ने राउज एवेन्यू कोर्ट में ये चार्जशीट दाखिल किया. इस चार्जशीट में बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, उनकी सांसद बेटी मीसा भारती, हेमा यादव का नाम है. हृदयानंद चौधरी को भी आरोपी बनाया गया है. आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के करीबी सहयोगी अमित कात्याल समेत कुछ अन्य लोगों और कंपनियों के नाम भी चार्जशीट में हैं.

लालू प्रसाद यादव के परिवार से जुड़े माने जाने वाले अमित कात्याल को ईडी ने पिछले साल नवंबर में गिरफ्तार किया था. वहीं आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव, उनके छोटे बेटे और बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को एजेंसी ने समन किया है. हालांकि, उन्होंने अभी तक अपने बयान दर्ज नहीं कराए हैं. आरोप है कि यह घोटाला उस समय का है जब लालू यादव यूपीए-1 सरकार में रेल मंत्री थे.

आरोप है कि 2004 से 2009 तक कई लोगों को भारतीय रेल के विभिन्न जोन में ‘ग्रुप डी’ के पदों पर नियुक्त किया गया. इसके बदले में इन लोगों ने अपनी जमीन तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद और ए.के. इंफोसिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड को ट्रांसफर की थी. ईडी का मामला, सीबीआई की ओर से दर्ज एक शिकायत से सामने आया. इस केस में सीबीआई पहले ही आरोपपत्र दाखिल कर चुकी है.

माना जा रहा कि 2004 से 2009 के बीच भारतीय रेलवे के विभिन्न जोन में ग्रुप 'डी' पदों पर लोगों की नियुक्ति की थी. बदले में, इन लोगों ने अपनी जमीन पूर्व रेल मंत्री के परिवार के सदस्यों और उनसे जुड़ी एके इंफोसिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड नाम की कंपनी को ट्रांसफर कर दी. पीएमएलए की आपराधिक धाराओं के तहत दर्ज मनी लॉन्ड्रिंग का यह मामला सीबीआई की ओर से दर्ज एक शिकायत से सामने आया.