Kerala Blast: सुलझने के बाद उलझ गई गुत्थी, आरोपी के दावों पर एजेंसियों को शक

Investigating agencies are not believing the claims of Kerala blast accused. केरला ब्लास्ट के आरोपी के दावों पर जांच एजेंसियों को यकीन नहीं हो रहा है.

Kerala Blast: सुलझने के बाद उलझ गई गुत्थी, आरोपी के दावों पर एजेंसियों को शक

केरल के एर्नाकुलम जिले के कलामासेरी इलाके में रविवार की सुबह यहोवा के साक्षियों की सभा में हुए विस्फोट ने पूरे देश को हिला कर रख दिया. कथित तौर पर इस ब्लास्ट को अंजाम देने वाला आरोपी डोमिनिक मार्टिन भी गिरफ्तार हो चुका है. वहीं अब जानकारी मिली है कि चर्च में विस्फोट के लिए चार आईईडी का इस्तेमाल किया गया था. केरल धमाके के पीछे किसकी साजिश हो सकती है, जांच एजेंसियां इसके पीछे के किरदारों की तलाश में जुटी हैं.

जांच एजेंसियां डोमिनिक मार्टिन की उस थ्योरी पर बिल्कुल विश्वास नहीं कर पा रही हैं जिसमें वो खुद ही प्लानिंग का राग अलाप रहा है. एजेंसियों को शक है कि डोमिनिक मार्टिन को टूल किट के रूप में इस्तेमाल किया गया है. सूत्रों के मुताबिक तकरीबन 2–3 महीने पहले ही डोमिनिक मार्टिन यूएई से भारत आया था और उसे इलेक्ट्रिक की काफी जानकारी थी. लंबे समय तक दुबई में समय बिताने के बाद वो अचानक भारत आया था.

खुद ही सामने आ गया डोमिनिक मार्टिन

दरअसल केरल ब्लास्ट के बाद से ही मास्टरमाइंड को तलाशने में जुटी एजेंसियां आतंकी संगठनों का लिंक खंगाल रही थीं तभी डोमिनिक मार्टिन खुद ही सामने आ गया. एजेंसियों को डोमिनिक मार्टिन की अचानक एंट्री पच नहीं रही है. क्योंकि धमाके के कुछ ही घंटे बाद डोमिनिक मार्टिन नाम के शख्स ने पहले सोशल मीडिया पर पोस्ट डालकर सभी को हैरत में डाला और उसके बाद खुद सरेंडर कर दिया.

सुलझने के बाद उलझ गई गुत्थी

धमाके के मास्टरमाइंड के सरेंडर करने के बाद जिस गुत्थी के सुलझने का दावा किया जाना था वो और उलझ गई है. इतनी आसानी से एजेंसियां अब डोमिनिक मार्टिन के पूरे बैकग्राउंड को खंगालते हुए दुबई और उसकी दूसरी विदेश यात्राओं का खाका तैयार कर रही हैं. दुबई में डोमिनिक मार्टिन कहां कहां काम करता रहा था और कैसे उसकी भारत में एंट्री हुई और उसके बाद वो अंग्रेजी का ट्यूटर बन बैठा. क्या वो किसी संगठन का स्लीपर सेल है इस लाइन पर भी जांच तेज हो गई है.

डोमिनिक मार्टिन ने धमाके से जुड़ी सारी जानकारी एजेंसियों को मुहैया तो करा दीं, लेकिन उसका ऐसा कौन सा मकसद पूरा होने वाला था जिसे अंजाम देने के बाद उसने पुलिस थाने में सरेंडर कर दिया. जांच एजेंसियों को आशंका है कि डोमिनिक मार्टिन को किसी खास मकसद के लिए तैयार किया गया था या उसे आगे करने का मकसद किसी बड़ी साजिश की तैयारी की जा रही है, जिसके तार विदेश से जुड़े हो सकते हैं.