भारत से मिटेगा दाऊद का नाम-ओ-निशां! मुंबई में होने वाला है ये 'खेल'

Underworld don Dawood Ibrahim's properties in Mumbai will be auctioned. अनडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की मुंबई स्तिथ प्रॉपर्टीज़ को किया जाएगा निलाम.

भारत से मिटेगा दाऊद का नाम-ओ-निशां! मुंबई में होने वाला है ये 'खेल'

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) हाल में जहर देने की अफवाहों के कारण सुर्खियों में रहा. अब उसे लेकर एक और बड़ी खबर आ रही है. दाऊद की मुंबई और रत्नागिरि स्थित संपत्तियों (Dawood Ibrahim Propeties) की नीलामी की जाएगी. यह नीलामी 5 जनवरी 2024 को होगी. बता दें कि दाऊद इब्राहिम की संपत्ती विदेशी मुद्रा अधिनियम (Forex Act) (फेमा) के तहत जब्त की गई थी.

प्राप्त जानकारी के अनुसार महाराष्ट्र के रत्नागिरी की दाऊद के बंगले और आम के बगीचे की नीलामी होगी. रत्नागिरी की कुल 4 प्रॉपर्टी की नीलामी होगी. यह तस्कर और विदेशी मुद्रा हेरफेर (SAFEMA) दाऊद की संपति की नीलामी करेगी. ड्रग्स के मामले में राजस्व विभाग ने दाऊद की प्रॉपर्टी जब्त की थी. इससे पहले भी SAFEMA ने मुंबई में दाऊद की प्रॉपर्टी को नीलाम किया था.

इससे पहले भी हो चुकी है नीलामी

मालूम हो कि, दाऊद की 11 संपत्तियों की पहली बार नीलामी साल 2000 में इनकम टैक्स विभाग की ओर से की गई थी, लेकिन उस समय नीलामी प्रक्रिया में कोई भी नहीं आया था. लेकिन पिछले कुछ सालों में जांच एजेंसियां दाऊद की कई प्रॉपर्टी बेचने और खरीदारों को कब्जा भी दिलवाने में में कामयाब रही. साल 2018 में नागपाडा में दाऊद का एक होटल, एक गेस्ट हाउस और एक बिल्डिंग को बेचा गया था. उसी दौरान दाऊद की बहन हसीना पारकर का भी दक्षिण मुंबई का फ्लैट जांच एजेंसी नीलाम करने में कामयाब रही थी.

दिसंबर, 2020 में रत्नागिरी में दाऊद इब्राहिम के परिवार की 1.10 करोड़ कीमत की संपत्ति नीलाम की गई थी, जिसमें दो प्लॉट और एक बंद पड़ा पेट्रोल पंप शामिल था. खेड़ तालुका के लोटे गांव में ये संपत्तियां दाऊद की बहन हसीना पारकर के नाम पर रजिस्टर्ड थी. मालूम हो कि हसीना की कई साल पहले मौत हो चुकी है.