हो दए चुनाव... अब जल्द ही सामने आएगी पाकिस्तान की नई सरकार

पाकिस्तान में कल यानि गुरुवार को नई सरकार चुनने के लिए मतदान हुआ था और अब फिलहाल मतों की गिनती चल रही है Voting was held in Pakistan yesterday i.e. on Thursday to elect the new government and now the counting of votes is going on.

हो दए चुनाव... अब जल्द ही सामने आएगी पाकिस्तान की नई सरकार

पाकिस्तान में कल यानि गुरुवार को नई सरकार चुनने के लिए मतदान हुआ था और अब फिलहाल मतों की गिनती चल रही है और ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि पाकिस्तान की राजनीति बड़ी करवट ले सकती है. तीन बार देश के प्रधानमंत्री रह चुके नवाज शरीफ मनसेहरा सीट से चुनाव हार गए हैं. हालांक‍ि इसकी अभी आध‍िकार‍िक पुष्‍ट‍ि नहीं हुई है, लाहौर की NA-130 सीट से उन्‍होंने 1,71,000 से ज्‍यादा वोटों से जीत दर्ज कर अपनी इज्‍जत बचा ली है. 

इस बीच खबर आई है क‍ि मर‍ियम नवाज शरीफ अपनी सीट से जीत गई हैं, उन्हें NA-119 सीट से मर‍ियम नवाज शरीफ ने 83855 वोटों से जीत दर्ज की है. नवाज शरीफ मनसेहरा और लाहौर सीट से उम्मीदवार हैं. 

लगाए कई आरोप 

पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने बड़ा दावा किया है कि नवाज शरीफ दोनों सीटों से हार रहे हैं जिसके साथ यह आरोप भी लगाया कि मतदान केंद्रों पर धांधली हुई है और नतीजे जारी करने में जानबूझकर देरी की जा रही है. सामान्य तौर पर हम सभी जानते है कि पाकिस्तान लंबे समय से राजनीतिक संकट का सामना कर रहा है. 

अब तक कुछ ऐसे है परिणाम

अभी तक की मतगणना के अनुसार पीटीआई के खाते में पांच सीटें आ चुकी हैं. वहीं, नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) ने चार सीटों पर जीत हासिल की है. दूसरी ओर पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (पीपीपी) को तीन सीटों पर जीत मिली है और ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि इमरान खान की पार्टी चुनाव जीत सकती है. 

पीटीआई ने लगाए बड़े आरोप

इमरान खान की पार्टी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि चुनाव से पहले हुई धांधी और दबाव के बाद भी चुनाव के दिन रिकॉर्ड मतदान हुआ. हर कैंडिडेट को मिले उम्मीदवार हर पोलिंग स्टेशन पर फॉर्म 45 में लिखे रहते हैं। इन फॉर्म्स की प्रतियां पीटीआई उम्मीदवारों के पोलिंग एजेंट्स ने जुटाई हैं जिसमें हमारी स्पष्ट जीत दिख रही है. 

पीटीआई ने आरोप लगाया कि अब रिटर्निंग ऑफिसर फॉ़र्म 47 का इस्तेमाल कर परिणामों से छेड़छाड़ कर रहे हैं. फॉर्म 47 हर पोलिंग स्टेशन के फॉर्म 45 की समरी होती है. उन्होंने कहा कि ऐसी रिपोर्ट्स आ रही हैं कि पोलिंग एजेंट्स का अपहरण किया जा रहा है और उनसे जबरन फर्जी फॉर्म 45 पर दस्तखत करवाए जा रहे हैं। इमरान की पार्टी ने यह दावा भी किया है कि इसके पास फर्जीवाड़े का वीडियो भी है.