राम मंदिर के नाम पर हो रही लूट! खुली 'QR कोड स्कैम' की पोल

QR code scam being done in the name of Ram temple being built in Ayodhya has been exposed. अयोध्या में बन रहे राम मंदिर के नाम पर हो रहे क्यूआर कोड स्कैम का खुलासा हुआ है.

राम मंदिर के नाम पर हो रही लूट! खुली 'QR कोड स्कैम' की पोल

अयोध्या में भगवान श्री राम की जन्मभूमि पर भव्य श्रीराम मंदिर बन रहा है. 22 जनवरी को मंदिर में रामलला प्राण प्रतिष्ठा होगी. ऐसे में पूरा देश राममय है. 500 साल के संघर्ष के बाद भगवान राम अपने मंदिर में वापस लौट रहे हैं. ऐसे में पूरा देश आगे आकर मंदिर निर्माण में अपना सहयोग देना चाहता है. दुनिय भर से मंदिर के लिए चंदा आ रहा है.  लेकिन, इसी बीच एक बड़े साइबर फ्रॉड का खुलासा हुआ है. ऐसा फ्रॉड जिसमें भोले-भाले श्रद्धालुओं की राम के प्रति आस्था का गलत फायदा उठाया जा रहा है. 

व‍िश्‍व ह‍िंदू पर‍िषद की तरफ से इस तरह के फर्जीवाड़ा को उजागर क‍िया है. साथ ही उत्तर प्रदेश के DGP, दिल्ली पुलिस के कमिश्नर और गृह मंत्रालय को पत्र लिखा है. पत्र में राम मंदिर के नाम पर हो रहे फ्रॉड करने वाले लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की गई है. 

दरअसल, विश्व हिंदू परिषद के राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता व‍िनोद बंसल ने ‘एक्‍स’ पर दो पोस्‍ट शेयर की हैं. जिसमें उन्होंने लिखा, 'सावधान..!!, श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के नाम से फर्जी आईडी बना कर कुछ लोग पैसा ठगी का प्रयास कर रहे हैं. गृह मंत्रालय दिल्ली पुलिस और यूपी पुलिस को ऐसे लोगों के विरूद्ध अविलम्ब कार्यवाही करनी चहिए. श्रीराम तीर्थ ने इस तरह का कार्य करने के ल‍िए क‍िसी भी बॉडी को अध‍िकृत नहीं क‍िया है.'

इस पोस्ट के साथ उन्होंने एक QR कोड की फोटो शेयर की है. साथ ही फोन-पे ऐप का एक स्क्रीनशॉट भी शेयर किया है. इस पोस्ट में रिसीवर का नाम मनीषा नल्लबेली आ रहा है. साथ ही ट्रू-कॉलर नाम के ऐप का स्क्रीनशॉट शेयर किया है. इस फोटो में चंदा मांगने के लिए इस्तेमाल किए जा रहा नंबर शेयर किया. ट्रूकॉलर ऐप में ये नंबर राकेश कुमार पेंसिल कंपनी के नाम से रजिस्टर है.

रिपोर्ट के मुताबिक, VHP अयोध्या के एक सदस्य ने ठगी करने वाले से फोन पर बात भी की. बातचीत के दौरान ठग ने उनसे कहा कि आप लोग ज्यादा से ज्यादा चंदा दें. आपका नाम और नंबर डायरी में नोट किया जाएगा. और जब राम मंदिर निर्माण पूरा हो जाएगा तो आप सभी को अयोध्या बुलाया जाएगा. ठग ने आगे बताया कि वो अयोध्या से ही बात कर रहा है. ठग ने हिंदू-मुस्लिम समाज के बीच लड़ाई की बात कहते हुए बताया कि मुस्लिम मंदिर नहीं बनने देना चाहते हैं. और इसलिए वो लोग मंदिर के लिए चंदा जमा करने का काम कर रहे हैं.