उत्तरकाशी में 41 मजदूरों को बचाने की जंग, जानें कब शुरू होगी ड्रिलिंग

Rescue operation is going on to safely rescue the workers trapped in the tunnel in Uttarkashi. उत्तरकाशी में सुरंग में फंसे मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए रेसक्यू ऑपरेशन जारी है.

उत्तरकाशी में 41 मजदूरों को बचाने की जंग, जानें कब शुरू होगी ड्रिलिंग

उत्तरकाशी के सिल्क्यारा सुरंग में फंसे 41 मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकालने की कोशिशें जारी है. रेस्क्यू ऑपरेशन का आज (18 नवंबर) सातवां दिन है. हर पल यही आस जग रही है कि जल्द ही कुछ अच्छी खबर मिलेगी, लेकिन अबतक ऐसा हुआ नहीं है. 

जल्द फिर शुरू होगी ड्रिलिंग प्रोसेस

कल शुक्रवार (17 नवंबर) को दोपहर के बाद ड्रिलिंग प्रोसेस रुक गया था, जो अब तक शुरू नहीं हो पाया है. हालांकि इस बीच एक बड़ी खबर ये सामने आई है कि नई अमेरिकन औगर मशीन अगले कुछ घंटों में सिल्क्यारा टनल (Uttarkashi Tunnel Collapse) स्पॉट पर पहुंचेगी. माना जा रहा है कि दोपहर 2 बजे के बाद ड्रिलिंग प्रोसेस फिर से शुरू हो सकता है. 

टनल के अंदर कुछ हिस्सा में दरारें आई, जिसके बाद ड्रिलिंग प्रोसेस रुक गया था. पिछले 24 घंटों में एक मीटर भी ड्रिल नहीं हुआ है. अब तक 22 मीटर ड्रिलिंग हुई है. 

डैमेज हुआ था खाना-पानी भेजने वाला पाइप

वहीं, जिस पाइप के माध्यम से खाना-पानी भेज जा रहा था वह भी डैमेज हुआ था. हालांकि बाद में डैमेज पाइप को रेस्क्यू टीम ने ठीक कर लिया और फिर से ऑक्सीजन, खाना इत्यादि सप्लाई किया जा रहा है. बता दें कि, उत्तरकाशी टनल में 40 नहीं बल्कि 41 लोग फंसे हुए हैं. 41वां मजदूर बिहार के मुजफ्फरपुर का है, जिसका नाम दीपक है.

गौरतलब है कि, टनल में पिछले छह दिनों से फंसी 41 जिंदगियों को बचाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं. मजदूर फिलहाल अंदर सुरक्षित हैं और वो अपने परिजनों से भी बीच-बीच में बात कर रहे हैं. मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए युद्धस्तर पर रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है. अब नई मशीन पर ही उम्मीद टिकी है. 

दुर्घटनास्थल पहुंचे पीएमओ के उप सचिव

वहीं पीएम मोदी, सीएम पुष्कर सिंह धामी रेस्क्यू ऑपरेशन पर अपनी नजर बनाए रखे हुए हैं. पीएमओ के उप सचिव मंगेश घिल्डियाल ने दुर्घटना वाली जगह पहुंचकर रेस्क्यू ऑपरेशन का निरीक्षण किया. वहीं, सीएम धामी की ओर से रेस्क्यू ऑपरेशन में आ रही बाधाओं से निपटने के लिए हर आवश्यक कदम उठाए जाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए हैं.