देश में एक झंडा...एक संविधान ही लागू रहेगा- लोकसभा में अमित शाह

Amit Shah spoke in Lok Sabha on one country, one flag and one constitution. लोकसभा में एक देश एक झंडा और एक संविधान पर बोले अमित शाह.

देश में एक झंडा...एक संविधान ही लागू रहेगा- लोकसभा में अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लोकसभा में धारा 370 हटाने की चर्चा करते हुए कहा कि, केंद्र सरकार हर हाल में एक झंडा, एक संविधान की पक्षधर है. गृहमंत्री ने कहा कि पीएम मोदी ने भी यह संकल्प लिया है. उन्होंने कहा कि यह कोई राजनैतिक नारा नहीं है बल्कि बीजेपी इस पर दृढ़ विश्वास करती है. इसी के चलते हमने जम्मू कश्मीर से धारा 370 को खत्म करने का काम किया है.

टीएमसी के सवालों का दिया जवाब

केंद्रीय गृहमंत्री ने तृणमूल कांग्रेस नेता सौगत राय के एक निशान, एक प्रधान, एक संविधान के रिमार्क पर ये जवाब दिया. उन्होंने कहा, ये राजनैतिक नारा है. अमित शाह ने इस बात पर भी आश्चर्य जताया कि कैसे देश में दो प्रधानमंत्री हो सकते हैं, कैसे दो संविधान और दो झंडे हो सकते हैं. उन्होंने सौगत रॉय के कमेंट को आपत्तिजनक करार दिया है. 

शाह ने आगे कहा कि, जिसने भी यह किया, गलत किया था. नरेंद्र मोदी इसे अब सही कर रहे हैं. आपका विरोध कोई मायने नहीं रखता क्योंकि पूरा देश यही चाहता है. दरअसल, यह कमेंट धारा 370 हटाने को लेकर चर्चा के दौरान किया गया था.

दो प्रधान, दो संविधान नहीं चलेगा

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि, 1950 में संविधान लागू होते समय ही यह तय किया गया कि देश का एक प्रधानमंत्री होगा, एक झंडा होगा और एक ही संविधान से यह देश चलेगा. इस बहस के कुछ ही देर के बाद टीएमसी नेता ने जम्मू कश्मीर रिजर्वेशन बिल और जम्मू कश्मीर रिऑर्गनाइजेश बिल को लेकर सवाल किया. इस पर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि टीएमसी नेता ने श्यामा प्रसाद मुखर्जी की चर्चा की है और उन्हें मुखर्जी के बलिदान को भी याद करना चाहिए. सौगत राय ने अपने बयान में कहा था कि एक निशान, एक प्रधान, एक संविधान को राजनैतिक नारा बताया था.