चेन्नई के एन्नोर में फर्टिलाइजर कंपनी से हुई गैस लीक, कई लोग अस्पताल में भर्ती

चेन्नई में फर्टिलाइजर कंपनी के प्लांट से मंगलवार रात अमोनिया गैस लीक हो गई, जिसकी वजह से कई लोगों अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. Ammonia gas leaked from the plant of a fertilizer company in Chennai on Tuesday night, due to which many people were admitted to the hospital.

चेन्नई के एन्नोर में फर्टिलाइजर कंपनी से हुई गैस लीक,  कई लोग अस्पताल में भर्ती

 मंगलवार रात उत्तरी चेन्नई के एन्नोर में एक एक फर्टीलाइजर फैक्ट्री में अमोनिया गैस रिसाव की घटना सामने आई है. जिसकी वजह से 25 लोगों की हालत बिगड़ गई और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा है. ये मामला मंगलवार शाम को पेश आया है. जिसकी वजह से पूरे इलाके में बदबू फैल गई. यह रिसाव कोरोमंडल इंटरनेशनल लिमिटेड के उप-समुद्री पाइप में पाया गया है.

मैनुफैक्चरिंग यूनिट के पास के इलाकों में लोगों को तरह-तरह की दिक्कतों का सामना करना पङ रहा है. तमिलनाडु पर्यावरण और वन विभाग ने बताया, “एन्नोर में एक उप-समुद्र पाइप में अमोनिया गैस रिसाव का पता चला है. इस पर ध्यान दिया गया और रोका गया. प्रोडक्शन हेड का कहना है कि रिसाव की वजह से तेज़ गंध आई है.”

कंपनी ने जारी किया स्टेटमेंट

इस मसले को लेकर आज कोरमंडर इंटरनेशनल लिमिटेड ने एक स्टेटमेंट जारी करते हुए कहा,"रूटीन ऑपरेशन के हिस्से के तौर पर, हमने 26/12/2023 को 23.30 बजे संयंत्र परिसर के बाहर, तट के पास अमोनिया अनलोडिंग उप-समुद्र पाइपलाइन में असामान्यता देखी. जिसके बाद हमने अमोनिया प्रणाली सुविधा को अलग कर दिया 

उन्होंने कहा" सभी सुरक्षित हैं और सामान्य स्थिति बहाल हो गई है. हमने संबंधित अधिकारियों को घटना के बारे में जानकारी दे दी है. कोरोमंडल ने हमेशा उच्चतम सुरक्षा मानकों और आपातकालीन प्रतिक्रिया प्रणाली का पालन किया है.'' डीआइजी के मुताबिक, अवदी के संयुक्त आयुक्त विजयकुमार ने कहा, "एन्नोर में अब कोई गैस (अमोनिया) रिसाव नहीं हुआ है. लोग घर वापस आ गए हैं. मेडिकल और पुलिस टीमें मौके पर मौजूद हैं."