हो गया फैसला! ये नेता होगा तेलंगाना का अगला CM

Congress has announced the name of the next CM of Telangana. कांग्रेस ने तेलंगाना के अगले सीएम के नाम का ऐलान कर दिया है.

हो गया फैसला! ये नेता होगा तेलंगाना का अगला CM

तेलंगाना में कांग्रेस ने मुख्यमंत्री के नाम तय कर लिए हैं. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रेवंत रेड्डी राज्य के अगले मुख्यमंत्री होगे. सूत्रों ने ये जानकारी दी है. तेलंगाना की कुल 119 सीटों में 64 सीटों पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की है. बीआरएस ने 39 और बीजेपी ने आठ सीटों पर जीत दर्ज की है.

यहां सरकार बनाने के लिए किसी भी एक पार्टी को 60 सीटों की जरूरत होती है. कांग्रेस को 39.40 फीसदी, बीआरएस को 37.35 फीसदी और बीजेपी को 13.90 फीसदी वोट मिले हैं. 

रेवंत रेड्डी ने कोडंगल विधानसभा क्षेत्र से भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) के पी नरेंद्र रेड्डी को 32000 से अधिक मतों के अंतर से हराया है. विधानसभा चुनाव रिजल्ट के बाद से ही रेवंत सीएम के रेस में सबसे आगे चल रहे हैं.

विधायक दल की बैठक

विधानसभा चुनाव रिजल्ट के बाद कांग्रेस नेताओं ने रविवार (3 दिसंबर) शाम को राज्यपाल से मुलाकात की और सरकार बनाने का दावा पेश किया. इसके बाद सोमवार (4 दिसंबर) को कांग्रेस विधायक दल की बैठक हुई. इस बैठक में पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) का नेता नियुक्त करने के लिए अधिकृत किया गया. 

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डी के शिवकुमार ने बताया कि यह अधिकार पत्र खरगे को भेजा जाएगा और विधायकों ने पार्टी के शीर्ष नेतृत्व के फैसले को स्वीकार करने का निर्णय लिया है. उन्होंने बताया कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष ए. रेवंत रेड्डी ने इस संबंध में एक प्रस्ताव पेश किया और मल्लू भट्टी विक्रमार्क और डी. श्रीधर बाबू समेत वरिष्ठ विधायकों ने इसका समर्थन किया.

बीआरएस का 10 सालों का शासन खत्म

तेलंगाना में 10 सालों से भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) की सरकार थी. हार के बाद बीआरएस प्रमुख के. चंद्रशेखर राव ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया. राज्यपाल ने इसे स्वीकार कर नई सरकार के गठन तक पद पर बने रहने के लिए कहा है.